Skip to content

फिरोजाबाद: प्रधान संगठन ने प्रधानमंत्री के नाम संबोधित 22 सूत्रीय ज्ञापन खंड विकास अधिकारी को सौंपा

– एम.एम.एस ऐप के माध्यम से मनरेगा मजदूरों की हाजिरी लगाने के आदेश को वापिस लेने की मांग

फिरोजाबाद। अखिल भारतीय प्रधान संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेन्द्र चैधरी के आह्वान पर जिले के सभी नौ ब्लाकों में ब्लॉकध्यक्षों के नेतृत्व में देश के प्रधानमंत्री के नाम संबोधित 22 सूत्री ज्ञापन खंड विकास अधिकारियों को सौंपा गया। वहीं फिरोजाबाद ब्लाक में जिलाध्यक्ष रामनिवास यादव व ब्लॉकध्यक्ष होशियार सिंह यादव के नेतृत्व में खंड विकास अधिकारी नाथूराम को ज्ञापन सौंपा गया है। जिसमें मनरेगा में एन.एम.एम.एस ऐप के माध्यम से मजदूरों की दिन में दो बार हाजिरी लगाने के आदेश को वापिस लेने की मांग की है।

अखिल भारतीय प्रधान संगठन के जिलाध्यक्ष रामनिवास यादव ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्देश पर सोमवार को फिरोजाबाद में ब्लॉकध्यक्ष होशियार सिंह यादव, टूंडला में ब्लॉकध्यक्ष डा. संजय यादव, नारखी में ब्लॉकध्यक्ष अवधेश प्रताप सिंह, हाथवंत में ब्लॉकध्यक्ष मोरध्वज राजपूत, एका ब्लॉक में मनोज कुमार यादव, जसराना ब्लॉक में शिवराज सिंह शाक्य, अराव ब्लॉक में ब्रह्म प्रकाश राजपूत, मदनपुर ब्लॉक में अजय कुमार यादव एवं शिकोहाबाद ब्लॉक में रवि कुमार यादव के नेतृत्व में प्रधानों के साथ खंड विकास अधिकारियों को 22 सूत्री ज्ञापन सौपे गयें है।

उन्होंने ज्ञापन के माध्यम से कहा है कि जनता द्वारा चुने हुए प्रधानों को अकारण भ्रष्ट समझकर उन पर संदेह करके परेशान व हतोत्साहित करने की नियत से मनरेगा योजना में कार्यस्थल पर एन.एम.एम.एस ऐप के माध्यम से मजदूरों की दिन में दो बार हाजिरी लगाने का आदेश किया है। गांव में नेटवर्क ठीक से काम नहीं करता है और ऐसे में मजदूरों की हाजिरी नहीं लग सकती है। इसलिए इसे समाप्त किया जाये। मनरेगा में मजदूरी 400 रू. प्रतिदिन की जाए, प्रधानों का मानदेय बढ़ाकर 30000 महीना किया जाए, रोजगार सेवकों का मानदेय 18000 रू. महीना किया जाए। पंचायत सहायकों प्रधानों एवं केयरटेकरओं का मानदेय राज्य सरकार द्वारा बहन किया जाए।

पंचायत सचिवालय के कुशल संचालन हेतु वर्ष मे 200000 रू. अतिरिक्त पंचायतों को दिया जाए, प्रधानों को शस्त्र लाइसेंस प्राथमिकता के आधार पर दिए जाएं, महीने में एक बार पंचायत से संबंधित अधिकारियों की मौजूदगी में पंचायत दिवस आयोजित किया जाए, प्रशासनिक सुधार एवं राज्य वित्त की सिफारिशों को तत्काल लागू किया जाए, पंचायत सचिवों की तैनाती में कलस्टर व्यवस्था को समाप्त किया जाए, मनरेगा की भुगतान राशि को पंचायतों के खातों में भेजा जाए, पंचायत से जुड़े कर्मियों की चरित्र पंजिका लिखने एवं उनके निलंबन का अधिकार पंचायतों को दिया जाए आदि मांगें रही।

फिरोजाबाद ब्लाक में ज्ञापन देने वालों मे धर्मेन्द्र कुमार, तारा चंद्र, रामबाबू, मूलचंद्र, श्रीपति लाल, श्याम बाबू, रविन्द्र गुर्जर, निरोत्तम सिंह, पुष्पेन्द्र कुमार, आशा देवी, जगदीश, राहुल, सर्वेश कुमार, जितेन्द्र मुखिया आदि प्रधान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *