फिरोजाबाद: गिरिराज जी महाराज की तलहटी में धार्मिक आयोजन की रही धूम

फिरोजाबाद। श्री गिरिराज सेवा समिति ट्रस्ट फिरोजाबाद के तत्वावधान में भक्ति कुंज स्थित गोविंद धाम के प्रांगण में धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किए गए। दो दिवसीय आयोजन के अंतर्गत बृहस्पतिवार को ब्रज के संत गया प्रसाद की समाधि से गिरिराज जी की भव्य शोभा यात्रा निकाली गई।

शोभायात्रा में गिरिराज जी की शिला को सुंदर डोले में विराजमान कर गोविंद धाम परिसर तक लाया गया। शोभायात्रा में महिलाएं और पुरुष बैंड बाजे की धुन पर नृत्य करते हुए चल रहे थे। शोभायात्रा के गोविंद धाम प्रांगण में पहुंचने पर श्री गिरिराज शिला को गोविंद धाम में बने सुंदर मंदिर में स्थापित किया गया। वैदिक मंत्र उच्चारण के मध्य वेदपाठी ब्राह्मणों ने गिरिराज जी की शिला का दुग्धाभिषेक किया। इसके बाद हवन का आयोजन हुआ।

महोत्सव के अंतर्गत शुक्रवार को भजन संध्या का आयोजन हुआ। जिसमें ब्रज के प्रख्यात भजन गायक चित्र विचित्र महाराज के द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई। चित्र विचित्र के द्वारा मेरी बिनती यही है राधा रानी कृपा बरसाए रखना, मुझे रास आ गया है तेरे दर पर सर झुकाना, मिश्री से मीठा नाम हमारी राधा रानी को आदि भजनों से श्रोताओं को मंत्र मुक्त कर दिया। अगले दिन बाल भोग, ब्राह्मण भोज, और भंडारे का आयोजन कर प्रोग्राम को विराम दिया गया।

इस अवसर पर ट्रस्ट के संस्थापक उमेश चंद अग्रवाल, अध्यक्ष सुधीर कुमार अग्रवाल, आशीष बंसल, जितेंद्र मित्तल, प्रदीप जैन, विजय शर्मा, गौरव मित्तल, शैलेश अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

praveen upadhyay
praveen upadhyay
Articles: 1128