फिरोजाबाद: भगवान विश्वकर्मा की मनाई जयंती

फिरोजाबाद। जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा घर संसार कार्यालय पर भगवान विश्वकर्मा की जयंती धूमधाम से मनाई गई। कांग्रेस जिलाध्यक्ष संदीप तिवारी ने सबसे पहले भगवान विश्वकर्मा के चित्र पर माल्यार्पण कर नमन किया। साथ ही हवन-पूजन कर भोग लगाकर प्रसाद वितरित किया।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष ने कहा कि हिंदू धर्म में विश्वकर्मा को निर्माण एवं सृजन का देवता माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विश्वकर्मा ने सृष्टि के रचयिता ब्रह्मा के सातवें पुत्र के रूप में जन्म लिया था। भगवान विश्वकर्मा का जिक्र 12 आदित्यों और ऋग्वेद में होता है। उनको संसार का पहला इंजीनियर और वास्तुकार माना जाता है। मान्यता है कि उन्होंने ब्रह्माजी के साथ मिलकर इस सृष्टि का निर्माण किया था।

विश्वकर्मा पूजा के दिन विशेष तौर पर औजारों, निर्माण कार्य से जुड़ी मशीनों, दुकानों, कारखानों आदि की पूजा की जाती है। इस दौरान पीसीसी सदस्य धर्म सिंह यादव, पीसीसी सदस्य मनोज भटेले, युवा नगर अध्यक्ष मनीष पचैरी, समीर शुक्ला, जिला सचिव खजांची दिवाकर, निखलेश शर्मा, निखिल बंसल, रामकुमार रावत, सलमान, रोहित यादव, अखिलेश शर्मा आदि मौजूद रहे।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1281