टूंडला: ऑपरेशन जागृति कार्यक्रम में आगरा आईजी ने किया जागरूक

टूंडला। महिला सशक्तिकरण व लोगों की जागरूकता से ही देश को महान बनाया जा सकता है। इसके लिये हम सभी को धरातल पर आकर कार्य करना होगा तथा जागृति कार्यक्रम को गांव स्तर तक ले जाने के लिये ग्राम प्रधान व बुद्धिजीवियों के साथ मिलकर कार्य करना होगा। ये बात नगर के वैनीबाल गार्डन में ऑपरेशन जागृति कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक आगरा मंडल आगरा दीपक कुमार ने कही।

ऑपरेशन जागृति कार्यक्रम के तहत बेनीवाल गार्डन टूंडला में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि आईजी आगरा मंडल आगरा दीपक कुमार ने कहा कि हिंसा बर्दास्त करना भी अपने आप में एक अपराध है इसलिये सभी लोग हिंसा के खिलाफ उठकर खड़े हों जहां भी ऐसी कोई घटना होती है तो उसका खुलकर सामना करें। पुलिस प्रशासन इसमें सभी का साथ देगा। सभी को हिंसा मुक्त जीवन जीने का अधिकार है। यदि कोई दबंग किसी को डराता है तो उसकी सूचना पुलिस को दें। सूचना देने वाले की पहिचान गुप्त रखी जायेगी।

उन्होंने बाल यौन शोषण पर बोलते हुए कहा कि सभी लोग इसके प्रति जागरूक होकर इसका खुलकर विरोध करें। यदि किसी स्थान पर ऐसी घटना होती है तो उसकी जानकारी पुलिस को दें। मुख्य अतिथि ने यह भी बताया कि कुछ लोग एक दूसरे को फंसाने के लिये झूठी शिकायतें करते हैं। जिसमें पुलिस को भी परेशानी होती है लेकिन अब उन लोगों को बर्दास्त नहीं किया जायेगा, जो झूठी रिपोर्ट लिखाते हैं। ऐसे लोग सचेत हो जायें क्योंकि जो भी व्यक्ति झूठी शिकायत करेगा और जांच में उसकी शिकायत झूठी पायी गयी तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाई की जायेगी।

इसमें छह महीने की सजा व जुर्माना का भी प्रावधान है। इसलिये किसी की भी झूठी रिपोर्ट लिखाने से बचें। यदि झूठी शिकायत से किसी की मानहानि होती है तो उसमें झूठी रिपोर्ट लिखाने वाले के खिलाफ दो वर्ष की जेल व जुर्माना भी लगाया जा सकता है। उन्होंने लोगों से आव्हान किया कि वे समाज हित के कार्यों में आगे आकर पुलिस की मदद करें। जिससे पुलिस अपना कार्य कुशलता के साथ कर सके। इस कार्यक्रम को ग्रामीण स्तर तक ले जाया जायेगा।

यह प्रदेश के मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इससे महिलाये तो सशक्त होगी ही साथ ही लोगों को न्याय मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को आगे लाकर हथियार बनाते हुए झूठे मुकदमे पंजीकृत कराते हैं जबकि वे निर्दोष होते हैं। इस प्रकार की घटनायें रोकने के लिये ही यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन एसपी सिटी सर्वेश मिश्रा ने किया। उन्होंने यह भी बताया कि इस कार्यक्रम की समीक्षा आगामी तीन महीने के बाद की जायेगी और देखा जायेगा कि लोग इस कार्यक्रम से कितने जागरूक हुए हैं।

कार्यक्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, जिला मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, एसपी सिटी सर्वेश मिश्रा, एसपी ग्रामीण रण विजय सिंह, डीपीआरओ फिरोजाबाद, एसडीएम शिवध्यान पांडेय, सीओ सिटी कमलेश कुमार ,सीओ अनिवेश कुमार सिंह, अधिशासी अधिकारी आशतोष त्रिपाठी, सीएचसी प्रभारी डाॅ कृति गुप्ता, के साथ बड़ी संख्या में ग्राम प्रधान, स्वास्थ्य विभाग की आाशा व गणमान्य लोग उपस्थित रहे

rajeev gotam
rajeev gotam

राजीव गौतम एक वरिष्ठ और अनुभवी पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी निष्पक्षता और गहन विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण के लिए मशहूर हैं। उन्होंने कई वर्षों तक विभिन्न प्रमुख समाचार संस्थानों के साथ काम किया है और अपनी बेहतरीन रिपोर्टिंग के लिए कई पुरस्कार भी जीते हैं। राजीव की रिपोर्टिंग में तथ्यों की सटीकता और घटनाओं की गहरी समझ झलकती है, जिससे पाठकों को विस्तृत और स्पष्ट जानकारी मिलती है।

Articles: 445