फिरोजाबाद: बालिकाओं को मासिक धर्म व स्वच्छता के प्रति किया जागरूक

फिरोजाबाद। विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर सिविल लाइन स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं ने मासिक धर्म स्वच्छता विषय पर एक से बढ़कर एक पोस्टर व सैल्फी पॉइंट बनाए।

वूमेन वेलफेयर अधिकारी अनम अकाशा, मंडलीय कॉर्डिनेटर विद्या वर्मा, डॉ. प्रेमलता ने बताया कि मासिक धर्म एक सामान्य जैविक प्रक्रिया है। जो हर महीने दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा अनुभव की जाती है। मासिक धर्म के दौरान रक्त को सोखने या इकट्ठा करने के लिए सैनिटरी पैड, टैम्पोन, मासिक धर्म कप और पीरियड अंडरवियर आदि मासिक धर्म उत्पादों का चयन किया जा सकता है।

मासिक धर्म संबंधी उत्पाद का उपयोग करने से पहले और बाद में अपने हाथ को अच्छे से धोएं। इस्तेमाल किए गए डिस्पोजेबल मासिक धर्म उत्पादों को, टॉयलेट पेपर, टिशू या अन्य सामग्री से लपेटने के बाद ही कूड़ेदान में फैंके, शौचालय में न बहाएं। अच्छे मासिक धर्म स्वच्छता प्रथाओं को उजागर करने और मासिक धर्म उत्पादों, मासिक धर्म शिक्षा और स्वच्छता सुविधाओं तक पहुंच के महत्व के विषय में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर वर्ष 28 मई को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है।

जागरूकता के अभाव में स्वच्छता न रखने से महिलाएं पीरियड्स के दौरान कई तरह की गंभीर समस्याओं का शिकार हो सकती हैं। वहीं पोस्टर प्रतियोगिता में निहारिका यादव व शैली कुमारी प्रथम, जान्हवी यादव को द्वितीय और उपासना को तृतीय स्थान प्राप्त किया। शेष नौ छात्राओं को सांत्वना पुरस्कार व समस्त छात्राओं को सेनेटरी पैड प्रदान किए गए।

इससे पूर्व बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष पांडे, स्वास्थ विभाग से नोडल अधिकारी डॉ फारूक, वूमेन वेलफेयर ऑफिसर व समाज सेविका अनम अकाशा सहित जनआधार कल्याण समिति सचिव प्रवीन कुमार शर्मा ने रेड टेप मूवमेंट और समस्त प्रतिभागियों ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस अवसर पर विद्यालय की वॉर्डन अरशद परवीन, अध्यापिका लता शर्मा, मीना शर्मा, शशिवाला आदि मौजूद रहे।

praveen upadhyay
praveen upadhyay
Articles: 1128