सिरसागंज: विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने दिखाया वैज्ञानिक दृष्टिकोण

सिरसागंज। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद नई दिल्ली के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा विभाग के तत्वाधान में जिला विद्यालय निरीक्षक धीरेन्द्र कुमार के निर्देशन में एम.डी. जैन इंटर कॉलेज सिरसागंज में विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का प्रारम्भ नीरज कुमार जैन, अश्वनी कुमार जैन, प्रभारी नितिन जैन, अंजय जैन, प्रशांत जैन ने भगवान महावीर स्वामी के चित्र पर दीप प्रज्वलन, माँ सरस्वती एवं डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के चित्र पर माल्यार्पण करके किया। नीरज कुमार जैन ने सभी प्रतिभागियों को विज्ञान के नवीन प्रयोगों की जानकारी प्रदान करने वाले मॉडल की सराहना करते हुए नवाचार के लिए प्रेरित किया। उन्होंने सभी शिक्षकों के कार्यों की प्रंशसा की।

जिला समन्वयक अश्वनी कुमार जैन ने बताया कि इस प्रदर्शनी में जूनियर वर्ग में 64 एवं सीनियर वर्ग में 121 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। इस प्रदर्शनी में विभिन्न विषयों पर प्रदूषण रोधी यंत्र, स्मार्ट गाँव, ऑटोमैटिक स्ट्रीट लाइट, भूकम्प रोधी अलार्म, फायर अलार्म, कूलर, वाटर पॉल्युशन, हाइड्रो लिक लिफ्ट, पावर बैंक, ऑटोमैटिक ड्रिप स्टैंड, इंजन बाय एक्सलेटर, पवन चक्की, इलेक्ट्रिक टेस्टर, लेजर लाइट सिक्योरिटी, गन, रेन वाटर हार्वेस्टिंग आदि प्रमुख रहे। सभी प्रतिभागियों को ज्ञान से विज्ञान को जोड़ने वाले नवाचारों की व्याख्या की। विद्यालय के सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने मॉडलों का अवलोकन किया।

निर्णायक मंडल की भूमिका में जूनियर वर्ग में ध्रुव कान्त झा, राजीव जैन, निर्भय जैन एवं सीनियर वर्ग में निशान्त जैन, डॉ नितिन मिश्र एवं शिव कुमार सिंह रहे। निर्णायक मंडल द्वारा जनपद स्तर की प्रदर्शनी के लिए विभिन्न 07 विषयों पर जूनियर वर्ग में मानसी, देवांश, ऋषि, राघवेंद्र, वासुदेव, प्रतिज्ञा, सम्राट, साधना, आशु सविता, कार्तिक शर्मा, आराध्या एवं सीनियर वर्ग में कविता, वर्षा, मनीष कुमार, तान्या, साक्षी, आरजू, दीपिका, जैनब, शौर्य सक्सेना, दीक्षा, शिवानी, सचिन, विशाल, एंजल यादव, ईशु, सारिका, प्रीती का चयन किया।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1359