फिरोजाबाद: भोलेनाथ अपने भक्तों से मात्र एक लोटा जल से ही प्रसन्न हो जाते है-उपेन्द्र उपाध्याय

फिरोजाबाद। जय बाबा अमरनाथ बर्फनी समिति के तत्वाधान में द्वारिकाधीश मंदिर में चल रही शिवमहापुराण कथा में व्यास पीठ पर विराजमाज आचार्य पं. उपेन्द्र उपाध्याय ने भक्तों को शिवपुराण के महात्वों से अवगत कराया।

आचार्य पं. उपेन्द्र उपाध्याय ने भगवान शिव की महिमा का वर्णन करते हुये कहा कि भगवान शिव बडे़ ही सरल एवं सहज स्वभाव के है। एक मात्र वहीं देव है जिनकी आरती ब्रहमा, विष्णु और महेश का जिक्र आता है। देव वह ही है जिन के मंत्रों वह भक्तों की भक्ति से अति शीध्र प्रसन्न हो जाते है। वह केवल भक्तो के द्वारा चढाये गये एक लोटा जल से ही प्रसंन हो जाते है। उनकी कृपा शिवभक्तों पर हमेशा बनी रहती है।

वही भक्तगण भगवान शिव के भजनों पर झूमते दिखाई दिए। वहीं मंदिर प्रांगण में चारो तरफ हर-हर महादेव के जयकारें गुंजायमान हो रहे थे।इस अवसर पर समिति द्वारा मंदिर प्रांगण में स्थापित नीलकंठ महाराज का भव्य फूल बंगला सजाया गया। कथा के अंत में मुख्य यजमान सोनी झिन्दल एवं विष्णु झिन्दल ने शिवमहापुराण की आरती उतारी। एवं प्रसाद वितरण किया।

इस दौरान कृष्ण गोपाल मित्तल बर्फानी, अरूण जैन, राजकुमार वर्मा, मोरमुकुट अग्रवाल, ब्रजेश मित्तल, अभिषेक गौड, अनुग्रह गोपाल, प्रांजल सिंघल, अमित, राजीव गुप्ता, ऋषभ जैन, संजय जैन, दिनेश जैन, ओमप्रकाश गुप्ता, रमेश गुप्ता, मनोज गुप्ता, विवेक अग्रवाल आदि शिवभक्म मौजूद रहे।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2558