फिरोजाबाद: जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केद्र जसराना का किया निरीक्षण, मिली अनिमियताएं

-फार्मासिस्टों का वेतन रोकने और चिकित्सा अधीक्षक को कारण बताओं नोटिस जारी करने के दिए निर्देश

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी रमेश रंजन ने गुरूवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसराना, मक्खनपुर स्थित निर्माणाधीन सामुदायिक केंद्र आदि का निरीक्षण किया। डीएम को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जसराना में निरीक्षरण के दौरान व्याप्त अनिमियताएं मिलने पर फार्मासिस्टों के वेतन रोकने और चिकित्सा अधीक्षक को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी रमेश रंजन सर्वप्रथम मक्खनपुर स्थित निर्मणाधीन सामुदायिक केन्द्र (कल्याण मंडप) पहुचें। जहाॅ निरीक्षण के दौरान  निर्मित कमरे छोटे मिले, जिस पर डीएम कमरों को बड़ा करने के साथ बाथरूम होने के बात कही। इसके पश्चात जिलाधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसराना पहुंचे, जहां पर अस्पताल में व्याप्त गंदगी को देखकर जिलाधिकारी अत्यंत नाराज हुए, प्रवेश द्वार और काउंटर पर गंदगी को देखकर जिलाधिकारी ने अत्यंत नाराजगी व्यक्त करते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक को त्वरित सफाई कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने अधिशासी अधिकारी को भी निर्देशित किया कि यहां पर अपने दो सफाई कर्मचारी लगाकर यहां की गंदगी को दूर कराए। साथ ही यहां पर रजिस्टर व्यवस्थित न होने पर सभी फार्मासिस्टों के वेतन रोकने के आदेश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिए।

अस्पताल में जगह-जगह अव्यवस्था पाए जाने पर चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर विमल उपाध्याय को कारण बताओं नोटिस भी जारी करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने स्टॉक रजिस्टर, दवा रजिस्टर, एक्सपायरी रजिस्टर, को भी सघनता से जांचा। उन्होंने स्वयं अपनी अपनी डायबिटीज चेक कराई उनकी रेण्डम 84 आई, ताकि मशीन के संचालन की स्थिति को जाना जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि आयुष्मान कार्ड से ज्यादा से ज्यादा मरीजों का इलाज करवाया जाए। उन्होंने निरीक्षण के दौरान कोल्ड चैन रूम देखा यहां पर एक कोल्ड चेन मशीन खराब पाई गई, जिलाधिकारी ने कहा कि मशीन पूरी तरीके से सही होनी चाहिए ताकि चिकित्सीय उपकराणों और दवाओं का संग्रहण किया जा सके और उन्हें सुरक्षित रखा जा सके।

जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के परिसर में ही बन रहे इंटीग्रेटेड लैब का भी निरीक्षण किया। इसके बाद जिलाधिकारी जसराना में निर्मित एमआरएफ सेंटर का भी निरीक्षण किया। उसके बाद विकास खण्ड हाथवंत परिसर में बने गौशाला का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सीएमओ डाॅ रामबदन राम एवं प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2558