फिरोजाबाद: बालिकाओं को शिक्षित एवं सशक्त बनाने में शिक्षिकाएं निभाती है अहम भूमिका-सीडीओ

फिरोजाबाद। मिशन शक्ति फेज-4 के अंतर्गत रेवती देवी बालिका इंटर काॅलेज में अमृत सरोवर, जल संरक्षण व संचयन तथा बालिका शिक्षा के महत्व पर निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 150 बालिकाओं ने प्रतिभाग किया।

रेवती देवी बालिका इंटर काॅलेज में आयोजित प्रतियोगिता में बालिकाओं ने निबंध एवं चित्रकला के माध्यम से अमृत सरोवर, जल संरक्षण व संचयन तथा बालिका शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रतियोगिता की नोडल शिक्षिका रीमा सिंह, नीति यादव, डॉ वंदना तोमर, मधु चैहान, रुक्मणी वर्मा, अर्चना जादौन, गीतांजलि सिंह आदि के मार्ग दर्शन में कराई गई।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान एवं महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलता है। बालिकाओं को एक प्लेटफार्म मिलता है। जहां वे सभी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकती हैं। सीडीओ ने कहा कि बालिकाओं को शिक्षित एवं सशक्त बनाने में शिक्षिकाओं को अहम योगदान रहता है। विशिष्ट अतिथि पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा कन्हैया लाल गुप्ता ने कहा गया कि बेटियों के कंधों पर ही देश के उज्जवल भविष्य की जिम्मेदारी है।

रमाकांत उपाध्याय ने कार्यक्रम की सराहना की। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे बीएसए आशीष कुमार पाण्डेय ने कहा कि कार्यक्रमों का उद्देश्य विभिन्न कार्यक्रमों में बालिकाओं की सहभागिता को बढ़ाना और उन्हें शिक्षित एवं सशक्त बनाना है। अतिथियों द्वारा विभिन्न प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अंत में रीमा सिंह ने सभी आंगुतको का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस दौरान विद्यालय की प्रधानाध्यापक डा. सोनम सेठ, रेनू यादव, रेखा गुप्ता, साधना वर्मा, सुप्रिया, अनीता यादव प्राची गुप्ता, रश्मि, मोहिनी, गरिमा, नीतू, भूकेश ,भावना, सुमनलता, पारुल, अर्चना जादौन, रुक्मणी वर्मा, गीता राठौर, मिली यादव, सुनीता यादव, सुमन, नीलम यादव, आरती, मधुलता, सुधा कटारिया आदि मौजूद रहे।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1283