फिरोजाबाद: डीएम की परीक्षा में अधिकांश लेखपाल और राजस्व निरीक्षक फेल

-आईजीआरएस के संबंध में पूछे गए अधिकांश प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर नहीं दे सके राजस्व निरीक्षक व लेखपाल

फिरोजाबाद। मंडलीय राजस्व प्रशिक्षण केंद्र ग्राम मंदावली टूंडला में आयोजित राजस्व निरीक्षकों और लेखपालों के प्रशिक्षण कार्यशाला में जिलाधिकारी रमेश रंजन ने अपर जिलाधिकारी विशु राजा, उप जिलाधिकारी गजेंद्र पाल सिंह, उप जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे। कार्यशाला मुख्यतः आईजीआरएस के मामलों के गुणवत्तापरक निस्तारण कैसे हो, इसको लेकर आयोजित की गई थी। इस अवसर पर आईजीआरएस के संबंध में, उप जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार, उप जिला अधिकारी न्यायिक अनुराधा सिंह, अपर जिलाधिकारी विशु राजा ने अपने विचार व्यक्त किए। इन सब का कहना था कि आईजीआरएस का गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण हो, दोनों पक्ष निस्तारण से संतुष्ट हो, मौके पर जाकर ही निस्तारण करें।

इस अवसर पर आईजीआरएस के संबंध में जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण में उपस्थित लेखपाल और राजस्व निरीक्षक से संवाद किया। जिसमें अधिकांश राजस्व निरीक्षक एवं लेखपाल जिलाधिकारी के प्रश्नों का समुचित उत्तर नहीं दे पाए। जिलाधिकारी ने कहा कि आईजीआरएस के संबंध में संपूर्ण जानकारी आप सभी को होनी चाहिए, क्योंकि शासन की प्राथमिकता है आईजीआरएस में आए हुए मामलों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हो सके।

उन्होंने कहा की निष्पक्षता आपके काम की महत्वपूर्ण शर्त है, आपका काम सिर्फ पैमाइश का नहीं है, बल्कि आपके कार्यों का दायरा विविध है, जिन्हें अन्य विभागों के सामन्जस्य से करना है, हर ग्राम सभा में पंचायत भवन बने है, वहां आप बैठे और लोगो की समस्याओं को सुने। अगर इसमे किसी प्रकार की लापरवाही होगी तो आप पर कार्यवाही की जाएगी। थाना दिवस और तहसील दिवस का प्रयोग आप समस्याओं को निस्तारण में करे, समस्याओं को समझने का प्रयास करें, मौके पर जाकर समस्याओं को निस्तारण करें और अपने द्वारा कराए गए कार्यों का फोटोग्राफ्स अवश्य भेजें।

समस्याओं को अग्रसारित करना बंद करें, उनका तुरंत समाधान करें, आपसी संबंध और ससमय से कार्यों को कराये। डीएम ने कहा कि आप और हम लोक सेवक हैं। लोगों की समस्याओं का समाधान करना हमारा दायित्व है। हम अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी और निष्ठा के साथ करें, तभी लोकतंत्र का लोक कल्याणकारी रूप निकलकर सामने आ सकता है।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1283