फिरोजाबाद: सुहागनगरी के शिवालयों में गूंजे हर-हर महादेव जयकारें

फिरोजाबाद। सावन मास के तीसरे सोमवार को शिवालयों में हर-हर महादेव के जयकारें गूंज रहे थे। हर कोई अपने आराध्र्य देव भगवान शिव का अभिषेक करने के लिए आतुर दिखाई दिया। शिवभक्तों ने लाइन में लगकर भगवान शिव का विधि-विधान से अभिषेक कर मनौती मांगी।

सुहागनगरी के शिव मंदिरों में सुबह से ही शिवभक्तों का हाथों में पूजा की थाली लेकर पहुंचना शुरू हो गया। मंदिर में भीड़ होने के कारण शिवभक्तों ने लाइन में लगकर अपना नंबर आने पर भगवान शिव का विधि-विधान को दूग्धाभिषेक किया। भक्तों ने वेलपत्र, धतूरा, फल, फूल इत्यादि चढकार पूजा अर्चना की।

वहीं शहर के प्रमुख मंदिर गौपाल आश्रम, सिद्वेश्वरनाथ महादेव मंदिर, पंचमुखी महादेव मंदिर, गल्ला मंडी स्थित रामेश्वरनाथ महादेव मंदिर, कैला देवी एवं बड़े हुनमान मंदिर स्थित शिव मंदिरों में भक्तों की भीड रही। देर शाम मंदिरों में भव्य फूल बंगला सजाया गया। आरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया। वहीं कांवरियों ने परमेश्वर गेट स्थित माता पथवारी मंदिर पर शिवलिंग पर प्रथम बार कासगंज के सोरों क्षेत्र गंगा घाट से लाए गंगाजल से अभिषेक किया।

कावर लाने वालों में डॉ अनिल राजोरिया, गौतम राजपूत, देवेंद्र, बलदेव, आकाश राजपूत, योगेश राजपूत, दिनेश राजपूत, अजय कुशवाह, सचिन चुटकुले, छोटू, जगदीश आदि रहे।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2558