सिरसागंज: आलू और माचिस की तीली से सीखी कार्बनिक योगिकों की संरचना

सिरसागंज। जिला विज्ञान क्लब के कार्यालय पर आयोजित ग्यारह दिवसीय निःशुल्क विज्ञान कैम्प के अष्टम दिवस पर आलू और तीली की सहायता से कार्बनिक योगिकों की संरचना को बनाना सिखाया गया।

जिला समन्वयक अश्वनी कुमार जैन ने बताया कि विद्यार्थियों के वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बढ़ाने के लिए उन्हें विज्ञान के विभिन्न प्रयोगों को सिखाया जा रहा है। जिससे विद्यार्थी में विज्ञान को करके सीखने की प्रवत्ति में वृद्धि हो रही है। उन्होंने बताया कि अष्टम दिवस पर विद्यार्थियों को कार्बनिक योगिकों की संरचना को सरलता से समझाने के लिए आलू और माचिस की तीलियों का सहयोग लिया। उन्होंने मीथेन, एथेन, एथलीन, एसीटिलिन आदि कार्बन के योगिकों की संरचना को बनाकर दिखाया। विद्यार्थियों में इस प्रकार से कार्बनिक यौगिकों की संरचना को देखकर अन्य यौगिकों की संरचना बनाने के लिए प्रेरित किया गया।

इस अवसर दौरान अंजली, साक्षी यादव, गोसिया फारूकी, तान्या माथुर, खुशी, वर्षा, निशा कुमारी, पावनी, उपासना सिंह, पायल कश्यप, करिश्मा, रोशनी, पूजा, शिवानी, प्रीती, ईशू कुमार, अनुज कश्यप, कृष्णा, नीरज कुमार, शिवांशु कुशवाह, मोहित सिंह, सोनवीर सिंह, ब्रजमोहन, आर्यन प्रताप सिंह, मनीष कुमार आदि उपस्थित रहे।

 

 

Dinesh
Dinesh

दीनेश वशिष्ठ एक अनुभवी और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी गहन समझ और निष्पक्ष रिपोर्टिंग के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने पत्रकारिता में कई वर्षों का अनुभव अर्जित किया है। दीनेश की विशेषता उनकी गहरी शोध क्षमता और सत्य को उजागर करने की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कई महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर किया है और उनके रिपोर्ट्स ने समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

Articles: 707