फिरोजाबाद: सपा कार्यालय पर मनाई गई डाॅ राममनोहर लोहिया की पुण्यतिथि

फिरोजाबाद। सपा कार्यालय डाॅ राममनोहर लोहिया की पुण्यतिथि जिलाध्यक्ष शिवराज सिंह यादव एडवोकेट की अध्यक्षता में मनाई गई। इस अवसर पर सपा नेताओं, पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने उनके चित्र पर माल्र्यापण कर श्रंद्वाजली अर्पित कर नमन किया।

सपा जिलाध्यक्ष शिवराज सिंह यादव ने कहा कि डाॅ राममनोहर लोहिया भारत के स्वाधीनता सघर्ष और सामाजिक आंदोलन के सर्वाधिक प्रतिष्ठित व्यक्तियों में से एक थे। वह स्वभाव और सिद्वांत के सच्चे समाजवादी थे। उन्होने भारत की सामाजिक राजनैतिक और आर्थिक संरचना को ध्यान में रखकर समाजवादी आंदोलन को एक नई दिशा और आयाम दिया। उन्होंने पूजीपतियों और जमीदारों का पक्ष लेने और मजदूरों और किसानों की अनदेखी करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की। उनका कहना था कि जाति जहर है, जो इंसानियत को जिंदा नहीं रहने देती है। उनका स्पष्ट कहना था कि हमें ब्रिटिश सरकार साथ नहीं चाहिए।

समाजवाद के प्रहारी डाॅ राममनोहर लोहिया एवं समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव नेताजी की विचारधार पर चलने का संकल्प लिया। इस दौरान पूर्व एमएलसी डाॅ दिलीप यादव, रामवीर सिंह यादव, रमेश चंद्र चंचल, अजीम भाई, मीना राजपूत, हरीशंकर यादव, रामसेवक यादव, मुकेश उफ टीटू प्रधान, योगेश गर्ग, सतेंद्र जैन सौली, डाॅ विजय आर्या, चंद्रकांत यादव, राजू जर्रार अहमद, गुलाब सिंह प्रधान, डाॅ रूमा यादव, जमुना कठेरिया, रघुराज सिंह सविता, जगमोहन यादव, केवी यादव, उदयवीर,, चंद्रमोहन चक्रवती, गौरव राजपूत, कमलेश यादव, आदर्श यादव धन्नू आदि मौजूद रहे।

 

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1350