फिरोजाबाद: आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने के लिए लोगों को किया जागरूक

फिरोजाबाद। आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से जोड़ने के लिए बीआरसी नारखी पर जागरूकता अभियान चलाया गया। जिससे चुनाव में फर्जी वोटिंग को रोक जा सके।

उपजिलाधिकारी आदेश सिंह सागर ने बताया कि चुनावी गड़बड़ियों और फर्जी वोटिंग जैसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए चुनाव आयोग ने मतदाता पहचान पत्र को अब आधार संख्या से जोड़ने की बड़ी पहल की है। यह मुहिम पूरी तरह से स्वैच्छिक होगी। आधार कार्ड को मौजूदा में पहचान पत्र से जोड़ने के लिए एक विशेष अभियान का आयोजन एक अगस्त 2022 से किया जा चुका है ताकि मतदाताओं के पहचान स्थापित करके मतदाता सूची में प्रविष्टियों को प्रमाणित किया जा सके।

ई.एल.सी के सहायक नोडल अधिकारी हिमांशु शर्मा ने आए हुए सभी शिक्षकों एवं नागरिकों को बताया कि उप जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक कुमार सिंह एवं सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बुशरा बानो के निर्देश पर यह अभियान चलाया जा रहा है। वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने का जो बड़ा फायदा मिलेगा उसमें एक व्यक्ति अब दो जगह अपना नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़वा सकेगा। इससे वह तुरंत पकड़ में आ जाएगा। अभी ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले बड़ी संख्या में लोग काम की तलाश में शहर में आते है और यहां पर भी वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा लेते है।

ऐसे में उनका नाम वोटर लिस्ट में दो जगह मौजूद रहता है। चुनाव सुधार की दिशा में आयोग ने एक और बड़ा कदम बढ़ाया है, जिसमें कोई भी व्यक्ति 17 साल से ज्यादा की उम्र पूरी करते ही वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकेगा। इसके साथ ही वोटर लिस्ट में अब साल में चार बार यानी हर तीन महीने में नाम जोड़ा सकेगा। ऐसे में उनके 18 की उम्र पूरी होते ही उनका नाम वोटर लिस्ट में जोड़ दिया जाएगा। इसके तहत वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए 18 साल की उम्र के पूरा होने का इंतजार नहीं करना होगा। कार्यक्रम में एबीएसए थान सिंह, मधुर पाठक, कौशल प्रताप सिंह, राधारमण, अखलेश नारायण, बंटू, रौनक रावत,प्रिंस आदि मौजूद रहे।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1359