फिरोजाबाद: प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में जीजाबाई की टीम ने मारी बाजी

फिरोजाबाद। दाऊदयाल महिला महाविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग में एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में एमए द्वितीय सेमेस्टर की समस्त छात्राओं ने प्रतिभाग किया। जिसमें जीजाबाई की टीम प्रथम स्थान पर रही।

नवीन पाठ्यक्रम आधारित विषय सामग्री और आगामी वस्तुनिष्ठ परीक्षा के लिए उपयोगी यह प्रतियोगिता छात्राओं के लिए अत्यंत लाभकारी रही। जिसमें मनोव्याधिकीय एवं मनोशारीरिक मनोविज्ञान के अंतर्गत मस्तिष्क और स्नायु तंत्र निदानात्मक विधि एवं उपचारात्मक विधियों के बारे में छात्राओं से प्रश्नोत्तर किये गये।

जिसमें प्रथम स्थान पर जीजाबाई टीम, द्वितीय स्थान पर लक्ष्मीबाई टीम तथा तृतीय स्थान पर अहिल्याबाई टीम रही। मनोविज्ञान विभाग की अध्यक्षा प्रोफेसर डॉ निशा अग्रवाल ने छात्राओं को दिशा निर्देश देते हुए नवीन तथ्यों को जानने के लिए प्रेरित किया। निर्णायक मंडल में प्रो. डॉ रंजना राजपूत एवं डॉ शालिनी सिंह रही। मनोविज्ञान प्रयोगशाला सहायक इंद्रपाल सिंह ने प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के आयोजन में अपना सहयोग प्रदान किया।

कार्यक्रम की संयोजिका एवं संचालिका मनोविज्ञान विभाग की प्रवक्ता डॉ निधि गुप्ता रही। शिक्षा विभाग की अध्यक्षा प्रो डॉ विनीता गुप्ता एवं समाजशास्त्र विभाग की प्रवक्ता प्रो. प्रेमलता ने छात्राओं को शुभ आशीष वचन दिए। छात्रा नूतन झा, प्राची, मधु राठौर के तुरंत प्रतिक्रिया उत्तर को सराहा गया। वर्षा, अल्फिशा एवं प्रेरणा के प्रत्युत्तर भी सराहनीय रहे।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1285