फिरोजाबाद: एक कदम स्वच्छता की ओर कार्यशाला संपन्न

फिरोजाबाद। प्राथमिक विद्यालय सिरौलिया में आयोजित एक कदम स्वच्छता की ओर कार्यशाला में वक्ताओं ने ग्रामीणों को स्वच्छता का महत्व बताते हुए उन्हें इससे होने वाले फायदे गिनाए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय फाउंडेशन के राष्ट्रीय महासचिव एवं प्रधानाचार्य भगवानदास शंखवार ने कहा कि स्वच्छता के अभाव में जीवन की कल्पना करना बेमानी है स्वछता हमारे लिए संजीवनी की तरह है। स्वच्छता के अभाव में लोग गंभीर बीमारियों के शिकार होते है, जिससे हमारी कमाई का एक बड़ा हिस्सा इलाज में खर्च हो जाता है।

मुख्य अतिथि डॉ दुर्गेश यादव ने कहा कि गंदगी पर वार करेंगे और स्वच्छता का उजाला अपने घर एवं परिवेश में फैलाएंगे तो हमारा जीवन सुखी और समृद्धशाली बन जायेगा। दिशा परियोजना की कोर्डिनेटर अनुपम शर्मा ने कहा कि सभी रोगों की एक दबाई, घर में रखो साफ सफाई के नारे को गांव-गांव ने फैलाना है। तभी हम स्वच्छता की अलख जगाने में कामयाब होंगे।

कार्यक्रम संयोजक एवं स्वीप की ब्रांड एंबेसडर जया शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार की कार्यशालाओं का आयोजन पूरे जनपद में किया जाएगा। इससे पूर्व कार्यशाला का शुभारंभ मंचाशीन अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर किया। सभी प्रतिभागियों का माल्यार्पण एवं पीत पट्टिका पहनाकर स्वागत किया गया।

इस मौके पर ग्राम प्रधान योगेंद्र सिंह, संदीप अमौरिया, नेपाल सिंह, कप्तान सिंह, शीतल चैधरी, सुनीता यादव, रेखा,विकास आदि उपस्थित रहे।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1285