फिरोजाबाद: नागरिकों को अपने अधिकार पता होने चाहिए-जिला जज

फिरोजाबाद। अंर्तराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर जनपद न्यायधीश हरवीर सिंह की अध्यक्षता में एशोसियेशन फाॅर प्रोटेक्शन आॅफ सिविल राइट्स की यू.पी पश्चिम इकाई ने नगर के सर बिलाल काॅन्वेंट सीनियर सैकेण्ड्री स्कूल में सेमिनार का आयोजन किया गया।

जिला जज हरवीर सिंह ने कहा कि जब अदालत में दो पक्षों के बीच का विवाद हमारे समक्ष फैसाला करने हेतु आता है, तो हमे न्यायधीश के रूप में ग्वाहों पर निर्भर रहना पड़ता है। क्योकि हम वहाॅ स्वयं मौजूद नहीं होते है। ऐसी स्थिति में एक जज उतना अच्छा फैसला नहीं दे सकता है। जितना आप में से ही कुछ बड़े और महत्वपूर्ण लोग दे सकते है। इसलिए कोर्ट के चक्कर लगाने से बचें।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि अपर सत्र न्यायधीश इफराक अहमद ने कहा कि हमारे देश के नागरिकों को अपने अधिकारों का पता होना चाहिए। कोई भी पुलिस अधिकारी आपके दरवाजे पर आता है और कहता है कि आपका वारंट है। तो उसे आप देखकर बता सकें कि वारंट जमानती है या गैर जमानती है।

इस दौरान अधिवक्ता अकील हुसैन, डाॅ जफर उल इस्लाम, मौ.रहीश, जहीद खाकसार, धर्म सिंह यादव एडवोकेट, असलम भोला आदि मौजूद रहे।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2574