फिरोजाबाद: प्रदेश स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में अश्वनी जैन ने दिखाए विज्ञान के चमत्कार

फिरोजाबाद। राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान, प्रयागराज उत्तर प्रदेश के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा विभाग लखनऊ द्वारा आयोजित 50 वीं जवाहरलाल नेहरू बाल विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी में रानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल इंटर कॉलेज, लखनऊ में प्रदेश स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी के तृतीय दिवस पर निर्णायक मंडल एवं लखनऊ के विभिन्न विद्यालयों के शिक्षकों, विद्यार्थियों ने विज्ञान मॉडलों का अवलोकन किया।
जिला समन्वयक अश्वनी कुमार जैन ने अपने टीएलएम आधारित मॉडल की निर्णायक मंडल के समक्ष प्रस्तुति प्रदान करते हुए विज्ञान के चमत्कार प्रस्तुत करते हुए पर्यावरण सम्बन्धी चिंताएँ भी बताईं। उन्होंने अपने विज्ञान के चमत्कारों में कागज पर बिना स्याही के लिखना, हल्दी से सिन्दूर बनाना, नीले रंग का हरे रंग में परिवर्तन, नाचती जादुई गोलियां, ढूंढों अम्ल एवं क्षारक को, विसरण क्रिया, कार्बनिक यौगिको की संरचना, शरीर पर चाकू से घाव करना, अमोनिया का परीक्षण, एसीटेट के परीक्षण में खून जैसा लाल रंग होना, हल्के और भारी की पहचान होना, नींबू से खून निकलना, मंत्र शक्ति से अग्नि प्रज्वलित करना आदि प्रदर्शित किए। जिनकी सभी निर्णायक मंडल एवं आगंतुकों ने सराहना की। इस अवसर पर डा. निखिल जैन, प्रिया शर्मा, सुमित सिंह, नेहा भारद्वाज, राजकुमार सिंह उपस्थित रहे।

GAGAN TOMAR
GAGAN TOMAR

गगन तोमर एक युवा और जोशीले पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी नई सोच और प्रभावी रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी पत्रकारिता की शुरुआत से ही विभिन्न सामयिक और सामाजिक मुद्दों पर गहरी नजर रखी है। गगन की रिपोर्टिंग की विशेषता उनकी स्पष्ट और संजीवनी लेखनी है, जो पाठकों को न सिर्फ जानकारी प्रदान करती है, बल्कि सोचने पर भी मजबूर करती है।

Articles: 267