फिरोजाबाद: राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई गई विवेकानंद की जयंती

फिरोजाबाद। एस.आर.के. (पी.जी.) कॉलेज में स्वामी विवेकानन्द की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर वक्ताओं ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम का शुभारम्भ महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. प्रमोद कुमार सीरौठिया ने स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्र्यापण एवं दीप प्रज्वलन कर किया। महाविद्यालय के प्राचार्य ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद का जीवन मात्र 39 वर्ष का था। परन्तु उनका कृतित्व आज भी जीवंत है। वे जितेन्द्रिय एवं महावीर थे। स्वामी जी ने शास्त्र एवं शस्त्र को एक साथ धारण करने की वकालत की।

डा. अमित कुमार शर्मा ने कहा कि स्वामी जी ने शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक रूप से शक्तिशाली होने का आहवान किया और कहा कि सत्य एवं असत्य का मेल कभी संभव नहीं है। प्रो. ररिूम जैन, प्रो. राजेश उपाध्याय ने भी स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन प्रो. एबी चैबे ने किया।

कार्यक्रम में प्रो. मनोज कुमार अग्रवाल, प्रो. निहारिका चतुर्वेदी, कविता अग्रवाल, प्रो. एचपी मालीनियों, प्रो. अमर प्रकाश, डा. उदारता, डा. लीना बंसल, डा. एन.के.लवानियाँ, शैलेन्द्र सिंह, रितु शर्मा, डा. वंदना सिंह, योगेश यादव, नित्यप्रकाश, डा. आलोक प्रताप सिंह सिकरवार, पंकज भारद्वाज, पवन चैनगुरिया, कृष्णदेव, डा. यशपाल सिंह के अलावा छात्र-छात्रायें मौजूद रहे।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2566