फिरोजाबाद: परिवार नियोजन को प्रेरित करने को सारथी वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

फिरोजाबाद। स्वास्थ्य विभाग ने परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य मिशन परिवार विकास अभियान की शुरुआत सारथी वाहन को हरी झंडी दिखाकर की। यह अभियान 31 जनवरी तक चलेगा। जिसमें जन समुदाय को परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधन अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

सीएमओ डा. दिनेश प्रेमी ने कहा कि मिशन परिवार विकास अभियान के तहत बुधवार से 21 जनवरी के बीच में जनपद के सभी नौ ब्लाकों में तीन सारथी वाहन संचालित किए जा रहे हैं। सीएमओ ने सभी लोगों से परिवार नियोजन के साधन अपनाकर जीवन खुशहाल बनाने की अपील की। योजना के नोडल अधिकारी डॉ. नरेंद्र ने बताया कि अभियान के साथ ही माह की 21 जनवरी को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन के साधनों के प्रचार के लिए जिला महिला अस्पताल व जिला अस्पताल में परिवार नियोजन की सभी सेवा के साथ-साथ महिला व पुरुष नसबंदी पर भी विशेष प्रोत्साहन रहेगा।

योजना के जिला लॉजिस्टिक मैनेजर अरविंद चैधरी ने बताया कि जन समुदाय में परिवार नियोजन के लिए इच्छुक दंपत्ति की आशा के माध्यम से काउंसलिंग कराते हुए परिवार नियोजन के प्रभावकारी तरीके नसबंदी अपनाने के लिए प्री रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। उन्होंने बताया जनसमुदाय में परिवार नियोजन के साधन अपनाने को प्रेरित करने के लिए शहर में दो तथा ब्लॉकों में तीन-तीन सारथी वाहन का संचालन किया जा रहा है।

GAGAN TOMAR
GAGAN TOMAR

गगन तोमर एक युवा और जोशीले पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी नई सोच और प्रभावी रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी पत्रकारिता की शुरुआत से ही विभिन्न सामयिक और सामाजिक मुद्दों पर गहरी नजर रखी है। गगन की रिपोर्टिंग की विशेषता उनकी स्पष्ट और संजीवनी लेखनी है, जो पाठकों को न सिर्फ जानकारी प्रदान करती है, बल्कि सोचने पर भी मजबूर करती है।

Articles: 267