फिरोजाबाद: पीएमएसएम दिवस पर प्रसव से पूर्व गर्भवती महिलाओं की हुई जांच

-उच्च जोखिम वाली 18 महिलाएं चिन्हित

फिरोजाबाद। माह की प्रत्येक नौ तारीख को मनाए जाने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस (पीएमएसएमए) में जनपद की स्वास्थ्य इकाइयों पर डॉक्टरों द्वारा गर्भवतियों की प्रसव पूर्व सभी जांच की गईं और बेहतर स्वास्थ्य के लिए परामर्श दिया गया। जनपद में कुल 316 गर्भवतियों की जाँच की गयी, जिसमें 18 गर्भवती उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था (एचआरपी) की चिन्हित हुयीं।

सीएमओ डा. नरेंद्र सिंह ने बताया कि इस अवसर पर गर्भवतियों को व्यापक और गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व देखभाल करना सुनिश्चित किया गया है। इस दिवस में गर्भवती को पहली और दूसरी तिमाही में विशेषज्ञों तथा एमबीबीएस डॉक्टर द्वारा परामर्श दिया गया। नोडल अधिकारी डा. अशोक कुमार ने बताया कि दिवस पर उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों को चिन्हित किया गया, अब उनके स्वास्थ्य पर खास नजर रखी जाएगी। पीएमएसएमए में गर्भवती की प्रसव पूर्व हीमोग्लोबिन, शुगर, यूरिन, ब्लड प्रेशर, एचआईवी, वजन, सिफलिस एवं अन्य जांच की गयीं।

जिला महिला अस्पताल की वरिष्ठ डा. आस्था ने बताया कि गुरुवार को 185 से अधिक गर्भवतियों को देखा गया। जिसमें उच्च जोखिम वाली 14 गर्भवतियों को चिन्हित किया गया। संयुक्त जिला चिकित्सालय शिकोहाबाद में डा. प्रिया यादव ने बताया कि 108 गर्भवतियों को परामर्श दिया गया। जिसमें दो एचआरपी चिन्हित की गयीं। वहीं उसायनी पीएचसी में डॉक्टर नेहा ने बताया कि उनके स्वास्थ्य केंद्र पर 23 महिलाओं का चेकअप किया गया। जिनमें दो एचआरपी चिन्हित की गयी।

GAGAN TOMAR
GAGAN TOMAR

गगन तोमर एक युवा और जोशीले पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी नई सोच और प्रभावी रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी पत्रकारिता की शुरुआत से ही विभिन्न सामयिक और सामाजिक मुद्दों पर गहरी नजर रखी है। गगन की रिपोर्टिंग की विशेषता उनकी स्पष्ट और संजीवनी लेखनी है, जो पाठकों को न सिर्फ जानकारी प्रदान करती है, बल्कि सोचने पर भी मजबूर करती है।

Articles: 267