फिरोजाबाद: अपराध रोकने के लिए विरोध करना जरूरी-सीडीओ

-यूटा ने बालिकाओं को बांटी टी-शर्ट, चॉकलेट और गुजिया

फिरोजाबाद। शासन और प्रशासन बालिकाओं के साथ होने वाले अपराधों को लेकर गंभीर है। इन अपराधों को रोकने के लिए बालिकाओं और महिलाओं को विरोध करने का साहस जुटाना होगा। बालिकाएं जब भी खुद को असुरक्षित महसूस करें तो सरकार द्वारा जारी टोल फ्री नंबरों पर सूचना दें। पुलिस और प्रशासन आपकी हर संभव मदद करेगा।

यह बातें मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहीं। नगर क्षेत्र के डबरई स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में यूटा के तत्वावधान में मिशन शक्ति के तहत बेटियों के स्वालंबन पर आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए सीडीओ ने कहा कि अपराध को रोकने के लिए उसका विरोध करना बेहद जरूरी है। मिशन शक्ति के तहत बालिकाओं को जागरूक करते हुए उन्होंने कहा कि अपने साथ होने वाले अपराधों के बारे में सही समय से उसकी जानकारी पुलिस को दें। पुलिस और प्रशासन आपकी हर संभव मदद करेगा।

विशिष्ट अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष कुमार पांडेय ने मिशन शक्ति के तहत बालिकाओं को जागरूक करते हुए नारी सुरक्षा तथा आत्मनिर्भरता के लिए बनाए गए कानूनों और नियमों की जानकारी दी। साथ ही महिलाओं की सुरक्षा के लिए चलाई जा रही वीमेन हेल्प लाइन 1090, महिला हेल्प डेस्क 181, चिकित्सीय सहायता108, पुलिस कंट्रोल नंबर 112 व चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 के बारे में बालिकाओं को विस्तृत जानकारी देकर जागरूक भी किया। नगर शिक्षाधिकारी उपेंद्र सिंह ने बालिकाओं को बताया कि यदि किसी प्रकार की समस्या हो या कोई अनजान व्यक्ति परेशान करता है, तो वह हेल्पलाइन नम्बरों पर कॉल करके सहायता ले सकती हैं।

कार्यक्रम का संचालन कर रहीं यूटा जिलाध्यक्ष जया शर्मा ने बालिकाओं को महिला अपराध व नारी सशक्तिकरण व महिला उत्पीड़न आदि विषयों पर पम्पलेट व हेल्पलाइन नम्बरों की जानकारी देकर जागरूक किया। उन्होंने बालिकाओं को चुप्पी तोड़ते हुए अपराध कम करने में सहयोग करने की बात कही। साथ ही सरकार की ओर से बालिकाओं और महिलाओं के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया। कार्यक्रम में जिला समन्वयक बालिका पंकज चिमलानी, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की हैड अरशद प्रवीन, मीना शर्मा, लता शर्मा आदि मौजूद रहे।

केजीबीवी में यूटा ने बच्चों संग खेली होली
नगर क्षेत्र डबरई स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में मिशन शक्ति के तहत बेटियों के स्वालंबन पर आयोजित कार्यक्रम में यूटा जिलाध्यक्ष जया शर्मा ने विद्यालय में पढ़ने वाली 80 बालिकाओं को टीशर्ट के साथ कुरकुरे, चॉकलेट, गुजिया, गुलाल, गुब्बारे बांटे। साथ ही गुलाल लगाकर बालिकाओं के साथ होली भी खेली। इस मौके पर आयोजित होली मिलन समारोह में बच्चों ने जमकर धमाल मचाया।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2573