फिरोजाबाद: गर्मी व लू से बचाव कर बीमारियों से रहें सतर्क-सीएमओ

-तबीयत खराब होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सक से लें परामर्श

फिरोजाबाद। मौसम का हाल रोजाना बदलने से ज्यादा गर्मी कभी आंधी-पानी आ रहा है। ऐसे में बीमारियों के होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। दोपहर में बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है। बढ़ती गर्मी व लू से इन दिनों जिला अस्पताल सहित अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में बुखार, त्वचा संबंधी तथा उल्टी-दस्त व डायरिया के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र सिंह ने जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि बदलते मौसम बढ़ती गर्मी तथा लू से बचाव बहुत जरूरी है। हीटस्ट्रोक, हीट रैश, गर्मी से कमजोरी, चक्कर आना, सिर दर्द, ज्यादा पसीना आने के साथ ही बेहोशी होना आदि। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के लक्षण हों तो तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर चिकित्सक से परामर्श लें, जिससे समय रहते उपचार किया जा सके। उन्होंने कहा कि इन दिनों उल्टी-दस्त व डायरिया के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है साथ ही त्वचा संबंधी रोगों से भी लोग परेशान हैं।

पिछले माह मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों में भी त्वचा रोग, उल्टी दस्त, डायरिया के मरीजों की संख्या काफी ज्यादा रही। साथ ही जिला अस्पताल में भी रोजाना सैकड़ों की संख्या में मरीज आ रहे हैं। सीएमओ ने जनपदवासियों से कहा कि यदि आवश्यक हो तभी पूरी सुरक्षा के साथ घर से बाहर निकलें। इस समय खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए, गर्मी व लू के मौसम में तरल पदार्थों का ज्यादा सेवन, जैसे नींबू पानी, ओआरएस का घोल, घर में बनाई गई लस्सी, शरबत आदि का प्रयोग भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

इसी प्रकार खाने में सलाद के रूप में खीरा, ककड़ी, मूली, गाजर, प्याज के साथ नींबू का सेवन तथा हरी पत्तेदार सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए। फलों में तरबूज, खरबूज, पपीता, केला आदि का प्रयोग लाभदायक होता है। इन दिनों बाहर का खाना, दूषित व बासी खाना, कटे फल, खुले में रखे खाद्य पदार्थों का सेवन बिल्कुल ना करें। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पारा और बढ़ सकता है। जिससे बचाव के साथ-साथ होने वाली बीमारियों से सतर्क रहना आवश्यक है।

गर्मी व लू से इस प्रकार करें बचाव-
हल्के रंग की तथा पसीना सोखने वाले वस्त्र का प्रयोग करें, धूप का चश्मा, छाता, टोपी का प्रयोग घर से बाहर निकलते ही करें।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1350