टूंडला: कृषि विज्ञान केंद्र हजरतपुर पर निःशुल्क वितरित किए गए पौधे

-ग्रामीणों को विभिन्न प्रकार के पौधे रोपित करने को किया प्रेरित

टूंडला। मंगलवार को कृषि विज्ञान केंद्र हजरतपुर पर किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। ग्रामीणों को विभिन्न प्रकार के 1100 पौधे निश्शुल्क वितरित किए गए। वहीं, ग्रामीणों से अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाने की अपील की गई।

कृषि विज्ञान केंद्र अध्यक्ष डा. आशा यादव ने किसान गोष्ठी में पौधे वितरित करते हुए कहा कि पौधों की देखभाल अपने बच्चों की तरह करनी चाहिए। पौधे बड़े होकर हमें छांव, आक्सीजन और फल देते हैं। यह जीवन दायक होते हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण करने चाहिए।

उद्यान वैज्ञानिक डा. सुभाष चंद्र शर्मा ने कहा कि फलदार पौधों के लिये उनके आकार के हिसाब से गड्ढा खोदना चाहिए। गड्ढों में गोबर तथा कैंचुआ की सड़ी खाद के साथ 16 पोषक तत्व संतुलित मात्रा में फलदार पौधों को उम्र के अनुसार डालना चाहिए। उन्होंने वर्षा के मौसम में फलदार पौधों में होने वाले कीट एवं रोगों के प्रति भी ग्रामीणों को सचेत किया। उन्होंने कहा कि पौधे लगाकर हम आक्सीजन की कमी को दूर कर सकते हैं।

पशु वैज्ञानिक डा. ओमकार सिंह ने भी पौधरोपण के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी। इस मौके पर 1100 पौधे बांटे गए। गोष्ठी में नागेन्द्र प्रताप सिंह, राजेश कुमार द्विवेदी, बजरंगी, गंगा सिंह, अशोक, सुरेश, रमेश, अमित आदि उपस्थित रहे।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1281