फिरोजाबाद: प्रतिभावान एवं होनहार छात्र अपनी प्रतिभा के दम पर छू सकते हैं सफलता का शिखर-प्रो. सीरौठिया

-एस.आर.के.पीजी कॉलेज में शुरु होगी यूपीएससी सिविल सर्विस, यूपीपीसीएस एवं यूजीसी नेट सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग

फिरोजाबाद। नगर के प्राचीन एवं प्रतिष्ठित महाविद्यालय एस.आर.के. (पीजी) कालेज में कॉलेज से कम्युनिटी की ओर अभियान के अंतर्गत प्रतिभावान एवं होनहार छात्र छात्राओं को अपने सपनों को साकार करने के किये यूपीएससी सिविल सर्विस, यूपीपीसीएस एवं यूजीसी नेट सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग का आज से महाविद्यालय में शुभारंभ होने जा रहा है।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. प्रमोद कुमार सीरौठिया ने जानकारी देते हुये बताया कि समाज के किसी भी वर्ग के ऐसे प्रतिभावान एवं होनहार छात्र-छात्रायें जो महंगी कोचिंग की व्यवस्था कर पाने में असमर्थ हैं, उनके सपनों को साकार करने के लिए महाविद्यालय में यूपीएससी सिविल सर्विसेज, यूपीपीसीएस एवं यूजीसी नेट सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग बिना किसी सरकारी सहायता एवं सहयोग के प्रदान जायेगी।

कोचिंग का मुख्य उद्देश्य प्रतिभावान एवं होनहार छात्र छात्राओं को उनके मुकाम तक पहुंचाना है। प्राचार्य ने बताया कि छात्र-छात्राओ को सिलेबस व क्वेश्चन बैंक भी उपलब्ध कराया जायेगा तथा अध्ययन हेतु पुस्तकालय की सुविधा भी निशुल्क दी जायेगी। उन्होने कहा कि प्राचार्य होने से पहले वह एक शिक्षक हैं तथा अध्यापन कार्य उनकी शीर्ष प्राथमिकताओं में है। विगत वर्ष मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत महाविद्यालय में संचालित यूपीएससी सिविल सर्विस एवं यूपीपीसीएस की कोचिंग में उन्होंने स्वयं नियमित रूप से कक्षाएं लेकर छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन किया था।

इस वर्ष समाज कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत संचालित कोचिंग को अन्य स्थान पर स्थानांतरित करने के कारण फिरोजाबाद शहर के अनेक छात्र-छात्राओं द्वारा एस.आर.के. पीजी कॉलेज में एक बार फिर से निःशुल्क कोचिंग शुरू करने की मांग की जा रही थी। महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा छात्र-छात्राओं के हित में कॉलेज से कम्युनिटी की ओर अभियान के अंतर्गत यूपीएससी सिविल सर्विसेज, यूपीपीसीएस एवं यूजीसी नेट सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग चलाने का फैसला लिया है। जिसमें महाविद्यालय के प्राचार्य एवं योग्य प्राध्यापकों द्वारा छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन किया जाएगा।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2574