सिरसागंज: एम.डी. जैन में विद्यार्थियों ने जी-20 के भव्य समारोह का देखा प्रसारण

सिरसागंज। एम.डी. जैन इंटर कॉलेज, सिरसागंज में जी-20 के भव्य समारोह का प्रसारण प्रधानाचार्य एवं विद्यालय के प्रवक्ता, जिला विज्ञान क्लब के जिला समन्यवक अश्वनी कुमार जैन के संयोजन में दिखाया गया।

अश्वनी कुमार जैन ने विद्यार्थियों को बताया कि संरक्षण, सदभाव और उम्मीद को बेहतर बनाने में यह सम्मेलन विश्व में एक नींव का कार्य करेगा। इस सम्मेलन की मुख्य थीम वसुधैव कुटुम्बकम, वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर रखी गई है। इस समिट का प्रथम बार अपना देश मेजबानी कर रहा है। भारत ने जी-20 की अध्यक्षता में 60 स्थानों पर 200 से भी ज्यादा बैठकें आयोजित की गई हैं, जहाँ विकास को वैश्विक एजेंडे में प्राथमिकता प्रदान की गई।

जी-20 में 20 सदस्य देश, 9 अतिथि देश और 14 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के नेता और प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख एक साथ इस सम्मेलन के लिए नई दिल्ली में एकत्रित हुए हैं। जिनमें अमेरिका, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, इंग्लैंड, मैक्सिको, रूस, साउथ कोरिया, सऊदी अरब अमीरात, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर आदि प्रमुख हैं।

विपुल जैन ने बताया कि जी-20 की स्थापना ग्लोबल इकोनॉमी संकट को देखते हुए 1999 में हुई थी। संदीप जैन ने बताया कि इस सम्मेलन का उद्देश्य आर्थिक, सामाजिक, राजनैतिक एवं सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देना है। इसमें कृषि, भ्रष्टाचार, संस्कृति, डिजिटल, अर्थव्यवस्था, विकास, शिक्षा, रोजगार, पर्यावरण, स्वास्थ्य एवं वित्त संबंधी मुख्य विषय रहेंगे।

इस अवसर पर विद्यार्थियों के साथ नीरज जैन, सत्यपाल सिंह, राजीव जैन, ध्रुव कांत झा, परेश जैन, साधना मोडवेल, सुकीर्ति चतुर्वेदी, प्रीती जैन, सारिका कुलश्रेष्ठ आदि उपस्थित रहे।

GAGAN TOMAR
GAGAN TOMAR

गगन तोमर एक युवा और जोशीले पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी नई सोच और प्रभावी रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी पत्रकारिता की शुरुआत से ही विभिन्न सामयिक और सामाजिक मुद्दों पर गहरी नजर रखी है। गगन की रिपोर्टिंग की विशेषता उनकी स्पष्ट और संजीवनी लेखनी है, जो पाठकों को न सिर्फ जानकारी प्रदान करती है, बल्कि सोचने पर भी मजबूर करती है।

Articles: 267