शिकोहाबाद: एफएस विश्वविद्यालय में चंद्रयान-थ्री में योगदान देने वाले वैज्ञानिक धर्वेंद्र का हुआ स्वागत

शिकोहाबाद। एफएस विश्वविद्यालय में चन्द्रयांन थ्री में अपना अहम योगदान देने वाले वैज्ञानिक धर्वेंद्र यादव का विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ. दिलीप यादव और प्रतिकुलाधिपति डॉ. योगेश यादव, कुलपति डॉ. संजीव भारद्वाज ने स्वागत किया। इस अवसर पर वैज्ञानिक ने छात्र-छात्राओं को चंद्रयान वन, टू और थ्री के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने आश्वासन दिया कि बच्चों को उनकी जब भी जरूरत पड़े, वह उनसे संर्पक कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

एफएस विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय छात्र दिवस के अवसर पर एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें चन्द्रयांन थ्री में अपना अहम योगदान देने वाले वैज्ञानिक धर्वेन्द्र यादव मुख्य अतिथि रहे। कार्यक्रम शुभारम्भ मुख्य अतिथि वैज्ञानिक धर्वेन्द्र यादव, कुलाधिपति डॉ. दिलीप यादव, प्रतिकुलाधिपति डॉ. योगेश यादव, कुलपति डॉ संजीव भारद्वाज ने सरस्वती माँ की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलन कर किया। तत्पश्चात विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुति दी।

वैज्ञानिक ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि अपने मन में की गई प्रतिज्ञा को हम अपने जीवन में उतार लें और उसे दृढ संकल्प कर लिया जाये तो कोई भी काम नामुमकिन नहीं होता है। ऐसे ही सोच को रखकर मैने ये उपलब्धि हांसिल की है। इसके साथ उन्होने इसरो के नये प्रोजेक्ट गगनयान के बारे में भी बताया। उन्होने कहा कि इसरो ने एक नई योजना युवाक की है, जिसमें कोई भी युवा अपना उसमें पंजीकृत कर सकता है। जिससे कि उसे वहां जॉव मिल सकती है।

कुलाधिपति ने कहा कि किसी भी छात्र व छात्रा के सर्वांगीकरण का विकास करने हेतु शिक्षा के साथ प्रायोगात्मक शिक्षा पर भी ध्यान देना चाहिये। जिससे कि वैज्ञानिक जैसे और भी छात्र-छात्रायें अपने देश तथा अपने जिले का नाम रोशन करें। कार्यक्रम के अंत में वैज्ञानिक को स्मृति चिन्ह, प्रशस्ति पत्र तथा शॉल औढ़ा कर स्वागत किया। कार्यक्रम में मुख्य रुप से ट्रस्टी डॉ. राहुल यादव, डॉ. नितिन यादव तथा विश्वविद्यालय का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

Dinesh
Dinesh

दीनेश वशिष्ठ एक अनुभवी और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी गहन समझ और निष्पक्ष रिपोर्टिंग के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने पत्रकारिता में कई वर्षों का अनुभव अर्जित किया है। दीनेश की विशेषता उनकी गहरी शोध क्षमता और सत्य को उजागर करने की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कई महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर किया है और उनके रिपोर्ट्स ने समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

Articles: 814