फिरोजाबाद: लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत ऋण स्वीकृत कर सरकार की मंशानुरूप जरूरतमंद को पहुंचाए लाभ-डीएम

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी डाॅ उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता मेें मंगलवार को कलैक्ट्रेट सभागार में जिला सलाहकार समिति  बैंकर्स की बैठक आयोजित की गयी। जिलाधिकारी ने समीक्षा में पाया कि अधिकतर बैंक शाखाऐं अभी भी ऋण स्वीकृति में हिलाहवाली कर रहीं है। जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित बैंक शाखा प्रबंधकों को कडे निर्देश दिए कि वह दिए गए लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत ऋण स्वीकृत कर सरकार की मंशानुरूप जरूरतमंदो को लाभ पपहुंचाऐं।

उन्होने कहा कि योजना के लाभार्थियों को बैंकों के द्वारा बार-बार चक्कर लगवाऐं जा रहें है यह स्थिति ठीक नही है। उन्होने कहा कि बैंक लाभार्थिया के खाते खोलते समय ही चेक लिस्ट बनाकर सारी बैंक औपचारिकताऐं एक साथ एक बार में ही पूरा करा लें।

मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा ने सभी बैंक प्रबंधकों व जिला समन्वयकों से आग्रह किया कि वह अपने सीएसआर फण्ड से जनपद के आंगनबाडी केंद्रों के बच्चों को खेल किट एवं परिषदीय विद्यालय के बच्चों को फर्नीचर डोनेट करें। बैठक के दौरान नाबार्ड द्वारा तैयार की गयी संभाव्यता युक्त ऋण योजना 2024-25 की पुस्तक का विमोचन किया।

नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक विशाल आनन्द ने बताया कि यह योजना नाबार्ड द्वारा राज्य सरकार के विभिन्न विभागों, बैंकरों एवं जिले के अन्य हितधारकों के साथ विचार-विमर्श के बाद बनाई गई है।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, वित्त निगम संजय सिंह, आरबीआई के शिव सिंह अधिकारी, एलडीएम सुरेश करीरा सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं बैंकर्स उपस्थित रहें।