शिकोहाबाद: बीडीएम गर्ल्स डिग्री कॉलेज में व्याख्यान माला का हुआ आयोजन

शिकोहाबाद। प्राचार्या प्रोफेसर गीता यादवेन्दु की अध्यक्षता में समाज शास्त्र विभाग द्वारा एक व्याख्यान माला का आयोजन रानीलक्ष्मी बाई सभागार में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मॉ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया गया।

संगीत विभाग की छात्राओं ने वीणा वादिनी वर दे, सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया। व्याख्यान की संयोजिका डॉ. नम्रता प्रसाद (विभागाध्यक्षा समाजशास्त्र विभाग) ने अपने भाषण में शोध प्रविधि की वर्तमान शिक्षा में आवश्यकता व प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। शोध प्रविधि पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए महाविद्यालय की अंग्रेजी विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर निधि जायसवाल ने शोध का अर्थ, परिभाषा, प्रकार व चरण इत्यादि महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता नारायण पीजी कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. संतोष सिंह ने शोध प्रविधि पर विस्तृत रूप से एवं महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर प्रकाश डालते हुए अपने विचार प्रस्तुत किये।

छात्राओं ने बहुत ही उत्साहपूर्वक व्याख्यान को सुना व सवाल जवाब भी किये। जिसके संतोषजनक पूर्ण जवाब भी मिले। व्याख्यान के उपरांत महाविद्यालय द्वारा डॉ. भीमराव अम्बेड़कर के 134 वें जन्म दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक समिति एवं खेल कूद प्रभार दर्षना कुमारी एवं राजनीति विज्ञान विभाग की डॉ. सीमारानी एवं डॉ. माया गुप्ता द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

Dinesh
Dinesh

दीनेश वशिष्ठ एक अनुभवी और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी गहन समझ और निष्पक्ष रिपोर्टिंग के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने पत्रकारिता में कई वर्षों का अनुभव अर्जित किया है। दीनेश की विशेषता उनकी गहरी शोध क्षमता और सत्य को उजागर करने की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कई महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर किया है और उनके रिपोर्ट्स ने समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

Articles: 814