सिरसागंज: विद्यार्थियों को हीट वेव से बचाव के बताए उपाय

सिरसागंज। जिला विज्ञान क्लब के तत्वाधान में एमडी जैन इंटर कॉलेज, सिरसागंज में विद्यालय के प्रधानाचार्य नीरज कुमार जैन के निर्देशन एवं विद्यालय के प्रवक्ता, जिला विज्ञान क्लब के जिला समन्वयक अश्वनी कुमार जैन के संयोजन में विद्यार्थियों को हीट वेव से बचाव की जानकारी दी।

अश्वनी कुमार जैन ने विद्यार्थियों को बताया कि बढ़ते तापमान एवं हीट वेव से बचने के लिए शरीर को ढककर रखें। धूप में बाहर जाते समय हल्के रंग के, ढीले और हवादार सूती कपड़े पहनें। धूप के चश्मे, छाता, टोपी या चप्पल का प्रयोग करें। यदि आप खुले में कार्य करते हैं, तो सिर, चेहरा, हाथ पैरों को गीले कपड़ों से ढके रहें। उचित वायु संचरण वाले शीतल स्थानों पर रहें। इस गर्म मौसम में हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त पानी पीते रहें।

भले ही आपको प्यास न लगी हो, परन्तु जितना संभव हो, पानी अवश्य पीते रहें। आर.एस का घोल या घर में बने जैसे लस्सी, नीबू पानी, आम का पना आदि पीकर स्वंय को तरो ताजा रखें। इस अवसर पर निवेदिता मिश्रा, मोहिनी, नन्दनी, हिमानी, विशाखा, संजना, नीतू, तनुजा, आराधना, पुष्पांजलि, वर्षा, स्नेहा, दीपशिखा, गुलशन, विमल कुमार आदि विद्यार्थी उपस्थित रहे।

 

praveen upadhyay
praveen upadhyay
Articles: 1128