फिरोजाबाद: कृमि से मुक्ति दिलाने हेतु 1 से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को खिलाई जाएंगी एल्बेंडाजोल टेबलेट

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि 10 अगस्त को जनपद के सभी सरकारी, गैर सरकारी एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत 1 से 19 वर्ष की आयु के सभी बच्चों व किशोरियों को कृमि से मुक्ति दिलाने हेतु एल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई जाएगी, जिससे बच्चों के पेट में होने वाली बीमारियों की रोकथाम की जा सके।

उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि बच्चों को एल्बेंडाजोल टेबलेट कब और कितनी मात्रा में देनी होगी, इसके लिए चिकित्सकों की ड्यूटी स्कूलों एवं ग्राम सभाओं और न्याय पंचायतों में लगाई जाए। उन्होंने बाल विकास परियोजना अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि 10 अगस्त को सभी आंगनबाड़ी कंेद्रो पर आधिकाधिक बच्चों की उपस्थिति रहनी चाहिए, जिससे बच्चों को दवा खिलाई जा सके।

उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए की 4 से 7 अगस्त के बीच ग्राम सभाओं एवं न्याय पंचायत पर ग्राम प्रधानों के साथ आशाओं को इस कार्यक्रम की जानकारी दी जाए, कोटेदारों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए और ब्लाक स्तर पर सभी विभागों के साथ बैठक का आयोजन किया जाए। जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वह प्रतिदिन गांव की तीन-तीन ग्राम पंचायत में भ्रमणशील रहकर खांसी, जुखाम, बुखार व सर्दी आदि की जांच कर मरीज की आयु के अनुसार उनका उपचार एवं दवाएं वितरित करेंगे।

उन्होंने कहा कि आकस्मिक निरीक्षण में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमणशील यदि नहीं पाए जाते हैं तो उनका वेतन काटे जाने की कार्यवाही की जाएगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी शत्रोहन वैश्य, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ रामबदन राम, बीएसए, डीपीआरओ, कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ मो0 फारूक, सहित सभी एमओआई तथा प्रधानाचार्य स्कूल एसोसिएसन के भगवान दास शंखवार आदि मौजूद रहे।

 

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2789