फिरोजाबाद: जनपद की स्वास्थ्य इकाइयों पर गर्भवती महिलाओं की हुई निःशुल्क जांच

फिरोजाबाद। प्रत्येक माह की नौ तारीख को मनाए जाने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस (पीएमएसएमए) में जनपद की सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर गर्भवतियों को डॉक्टरों द्वारा परामर्श दिया गया। प्रसव पूर्व सभी जांचें निःशुल्क की गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. डीके प्रेमी ने बताया कि इस अवसर पर गर्भवतियों को व्यापक और गुणवत्तायुक्त प्रसव पूर्व देखभाल करना सुनिश्चित किया गया है। उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों को चिन्हित कर उन पर खास नजर रखी जाती है।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. हंसराज ने बताया कि पीएमएसएमए दिवस में गर्भवती की प्रसव पूर्व हीमोग्लोबिन, शुगर, यूरिन, ब्लड ग्रुप, एचआईवी, सिफलिस, वजन, ब्लड प्रेशर एवं अन्य जांच की निशुल्क की जाती हैं। इसके साथ ही टिटनेस-डिप्थीरिया का टीका, आयरन कैल्शियम एवं आवश्यक दवाएं निशुल्क दी जाती है।

जिला महिला अस्पताल की वरिष्ठ डा. प्रेरणा जैन ने बताया कि आज 326 से अधिक गर्भवतियों को देखा गया, 165 से अधिक गर्भवतियों की खून की जांच, 76 एचआईवी जांच की गई तथा 18 उच्च जोखिम वाली गर्भवती चिन्हित की गया है।

काउंसलर रेनू त्रिपाठी ने बताया कि बुधवार को आयोजित नसबंदी कैंप में संयुक्त अस्पताल शिकोहाबाद में छह महिलाओं की नसबंदी की गई। परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों का वितरण किया गया। उसायनी पीएचसी में डॉ. नेहा शर्मा ने बताया कि 21 से ज्यादा गर्भवतियों की जांच की गई।

GAGAN TOMAR
GAGAN TOMAR

गगन तोमर एक युवा और जोशीले पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी नई सोच और प्रभावी रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी पत्रकारिता की शुरुआत से ही विभिन्न सामयिक और सामाजिक मुद्दों पर गहरी नजर रखी है। गगन की रिपोर्टिंग की विशेषता उनकी स्पष्ट और संजीवनी लेखनी है, जो पाठकों को न सिर्फ जानकारी प्रदान करती है, बल्कि सोचने पर भी मजबूर करती है।

Articles: 267