सिरसागंज: मृदा की उर्वरकता के लघु शोध में लगा बाल विज्ञानी

सिरसागंज। 30 वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के लघु शोध के प्रोजेक्ट प्रदर्शन का कार्यक्रम जनपद में अनवरत रूप से एक वृहद स्तर पर जिला विद्यालय निरीक्षक डा. निशा अस्थाना एवं नोडल अधिकारी अश्वनी कुमार जैन के संयोजन में संचालित हो रहा है। जिसमें जनपद के बाल विज्ञानी अपने लघु शोध के लिए विभिन्न परियोजनाओं पर कार्य कर रहे हैं।

डिवाइन इंटरनेशनल एकेडमी, सिरसागंज के बाल विज्ञानी अर्चित जैन अपने मार्गदर्शक शिक्षक अनुज मिश्रा के साथ क्षेत्र के आसपास गाँव जैसे किसराव, इमलिया, सूरजपुर सोथरा, कैरावली, नगला धीर, नगला महाराम, शेरपुर, गणेशनगर मनियां, सोथरा, दरिगापुर भारौल, चुरहैना, गुरैया सोयलपुर, लडपुरा, बरीनाहल, बनिगवां, केशवपुर आदि में विगत 35 दिनों से सर्वेक्षण कर रहे हैं। जिसमें अर्चित जैन गाँव के कृषकों से मृदा से सम्बंधित 20 प्रश्नों के सर्वेक्षण पत्र के आधार पर मृदा की जानकारी, किसानी के तरीके, रोजगार यंत्र तथा फसल उत्पाद के आँकड़े एकत्रित कर रहे हैं। उनके शोध का मुख्य विषय स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पारितंत्र को समझना एवं उपविषय आत्मनिर्भरता के लिए पारितंत्र आधारित दृष्टिकोण के अंतर्गत स्थानीय संदर्भ में खाद्यान्न उत्पादन के लिए जैविक विधि द्वारा मृदा की उर्वरकता बनाए रखने के उपायों का अध्ययन है। उनके लघु शोध में प्रबंधक देव शरण आर्य, आलोक यादव, प्रधानाचार्या गरिमा आर्य, समन्यवक अनुराग दुबे, अमित जादौन आदि समस्त विद्यालय परिवार सहयोग प्रदान कर रहा है।

GAGAN TOMAR
GAGAN TOMAR

गगन तोमर एक युवा और जोशीले पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी नई सोच और प्रभावी रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी पत्रकारिता की शुरुआत से ही विभिन्न सामयिक और सामाजिक मुद्दों पर गहरी नजर रखी है। गगन की रिपोर्टिंग की विशेषता उनकी स्पष्ट और संजीवनी लेखनी है, जो पाठकों को न सिर्फ जानकारी प्रदान करती है, बल्कि सोचने पर भी मजबूर करती है।

Articles: 267