शिकोहाबाद: स्लोगन एवं पोस्टर प्रतियोगिता में राशिका ने मारी बाजी

-गोष्ठी में छात्राओं को दी साइबर अपराध से बचाव की जानकारी

शिकोहाबाद। बीडीएम गर्ल्स डिग्री कॉलेज में प्राचार्या प्रोफेसर शशि प्रभा तोमर की अध्यक्षता में साइबर अपराध चुनौतियां एवं समाधान विषय पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें साइबर उप निरीक्षक तेजवीर सिंह व कांस्टेबिल रिंकुल ने छात्राओं को साइबर अपराध के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही इससे कैसे बचा जा सकता है, इसके लिए उन्हें उपाय बताए।

राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डॉ. नीलम व प्रीति सिंह के नेतृत्व में साइबर अपराध चुनौतियॉ एवं समाधान विषय पर प्रथम एक दिवसीय शिविर का उदघाटन मॉ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं मार्ल्यापण के साथ हुआ। संगीत विभाग की छात्राओं के द्वारा अतिथियों के स्वागतार्थ मनमोहक स्वागत गीत प्रस्तुत किया। अध्यक्षता करते हुए तोमर ने कहा कि साइबर अपराध वर्तमान परिदृष्य में इन्टरनेट के माध्यम से किया जाने वाला सबसे प्रचलित अपराध बन चुका है। इसलिये इस तरह के अपराधों से बचने के लिये सर्तकता पूर्वक व्यवहार व सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए।

इस अवसर पर अंग्रेजी विभागाध्यक्षा प्रोफेसर सीमारानी जैन, उपनिरीक्षक तेजवीर सिंह व रिंकुल ने छात्राओं को साइबर क्राइम के तहत साइबर क्राइम के प्रकार, सरकार द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता अभियान व डाटा चोरी, कम्प्यूटर वायरस का प्रसार, पहचान की चोरी आदि के विषय में जानकारी दी। इस दौरान डॉ. माया गुप्ता, पिंकी आदि मौजूद रहीं।

स्वयंसेविकाओं द्वारा पोस्टर व स्लोगन के माध्यम से रैली निकालकर जनमानस को जागरूक किया। पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता में 25 छात्राओं ने प्रतिभाग किया। जिसमें प्रथम स्थान पर राशिका शर्मा, द्वितीय शालू और तृतीय स्थान संयुक्त रूप से तृप्ती यादव व दीक्षा ने प्राप्त किया

Dinesh
Dinesh

दीनेश वशिष्ठ एक अनुभवी और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी गहन समझ और निष्पक्ष रिपोर्टिंग के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने पत्रकारिता में कई वर्षों का अनुभव अर्जित किया है। दीनेश की विशेषता उनकी गहरी शोध क्षमता और सत्य को उजागर करने की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कई महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर किया है और उनके रिपोर्ट्स ने समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

Articles: 814