फिरोजाबाद: नौ दिसंबर तक सभी छूटे युवा मतदाता सूची में जुड़वाएं नाम-हिमांशु शर्मा

फिरोजाबाद। सैलई रोड पर स्थित जन आधार कल्याण समिति के द्वारा सी.एल.सी.एल. जू.हा. स्कूल सैलई में मतदाता जागरूकता कार्यशाला आयोजन किया गया। कार्यशाला में वक्ताओं ने युवा मतदाताओं को नौ दिसम्बर तक मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए जागरूक किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अपर जिला जज यजुवेंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि भारतीय संविधान के अनुसार देश में नियमित, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव आयोजित करने का अधिकार निर्वाचन आयोग को प्राप्त है। कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष या इससे ज्यादा हो, मतदान करने के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

ईएलसी के सहायक नोडल अधिकारी हिमांशु शर्मा ने सभी महिलाओं एवं युवाओं से कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 27 अक्तूबर से 9 दिसंबर तक चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी पात्र नागरिक जिनकी आयु एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष पूरी हो चुकी होगी और नागरिक संबंधित क्षेत्र का निवासी होगा, ऐसे सभी पात्र नागरिकों के नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करने के लिए नौ दिसंबर तक प्रारूप 6 पर दावा प्रस्तुत कर सकते हैं।

वर्तमान मतदाता सूचियों में कोई भी नागरिक अपना नाम दर्ज होने की पुष्टि वेबसाइट पर भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से भी ई-रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध है। एसएचओ प्रदीप कुमार ने बताया कि प्रत्येक नागरिक को अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ मत देना चाहिए।

कार्यक्रम में जन आधार कल्याण समिति के सचिव प्रवीण शर्मा, एसआई अरुण त्यागी, एसआई चंद्रवीर सिंह, एसआई रजनी वर्मा, जफर आलम, एके सिंह, प्रिंसिपल शिवकुमार राणा, कन्हैया शर्मा, शिवचरण, मोहन श्याम, अजय,गीता देवी, प्रियंका, रोशनी, निशा, सुरभि, अमन कुमार, अजय राज, सौरभ अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2574