शिकोहाबाद: आयुर्वेद की 32 दवाओं पर लगा प्रतिबंध

शिकोहाबाद। मेडिकल लाइन के माफिया लोगों की सेहद से भी खिलबाड़ करने से नहीं चूक रहे हैं। बाजार में 10 नकली और 22 दवाओं में एलोपैथिक दवाओं की मिलावट पाये जाने के बाद शासन ने सभी 32 दवाओं को बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन दवाओं को बाजार में बिकने पर रोक लगाने के लिए सभी क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं।

क्षेत्रीय आयुर्वेद यूनानी अधिकारी डॉ. शरद वर्मा ने बताया कि प्रतिबंधित दवाओं में कई बीमारियों में उपयोग की जाने वाली लिवर की प्रचलित दवा लिव 52 भी शामिल है। इस दवा में मंडूर भस्म व दारुहरिद्रा का मिश्रण मानक के अनुरूप नहीं पाया गया। अनेक दवाओं में प्रेनिसोलोन व बीटामेथासोन नामक स्टेरायड, दर्द निवारक आइबोप्रोफेन व डाइक्लोफिनेक मधुमेह की दवा ग्लीम्पैराइड व योन उत्तेजना की दवा सिलिडिनाफिल का अपमिश्रण पाया गया है।

उन्होंने बताया कि निदेशक आयुर्वेद सेवाएं ने क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देश दिये हैं कि प्रदेश भर में इन दवाओं के उत्पादन, परिवहन एवं बिक्री पर रोक लगाई जाए। इन दवाओं को तत्काल जब्त कर नष्ट कराया जाए। क्षेत्रीय आयुर्वेद यूनानी अधिकारी डॉ. शरद वर्मा ने बताया कि जनपद में आयुर्वेद की प्रतिबंधित 32 दवाओं को नहीं बिकने दिया जायेगा। अगर कोई दवा विक्रेता प्रतिबंधित दवाओं को बेचता पाया जायेगा, उस पर कठोर कार्यवाही की जायेगी।

Dinesh
Dinesh

दीनेश वशिष्ठ एक अनुभवी और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी गहन समझ और निष्पक्ष रिपोर्टिंग के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने पत्रकारिता में कई वर्षों का अनुभव अर्जित किया है। दीनेश की विशेषता उनकी गहरी शोध क्षमता और सत्य को उजागर करने की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कई महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर किया है और उनके रिपोर्ट्स ने समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

Articles: 865