फिरोजाबाद: शहरी समन्वय समिति की बैठक में सिटी हेल्थ एक्शन प्लान की समीक्षा

-बैठक में स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभागों के प्रतिनिधि रहे मौजूद

फिरोजाबाद। शहरी समन्वय समिति की त्रैमासिक बैठक गुरूवार को देर शाम प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मोहम्मद फारूक की अध्यक्षता में हुई। जिसमें सिटी हेल्थ एक्शन प्लान की समीक्षा की गयी। बैठक में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए कार्य कर रहीं सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। जिन्होंने जनकल्याण की योजनाओं को और भी प्रभावी बनाने पर अपने विचार व्यक्त किये।

समीक्षा बैठक में वर्ष 2019 से 2024 की अवधि में नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों द्वारा मुहैया करायी जा रहीं सेवाओं की प्रगति पर भी चर्चा हुई। समीक्षा बैठक में प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा यह निर्देशित किया गया कि सिटी हेल्थ प्लान को वार्षिक रूप से अपडेट (अद्यतन) किया जायेगा और हर शहरी समन्वय समिति की बैठक में इसकी समीक्षा सुनिश्चित की जाएगी।

बैठक में निर्णय लिया गया कि सिटी हेल्थ एक्शन प्लान को पीएसआई-इंडिया के सहयोग से अपडेट किया जाएगा। सिटी हेल्थ एक्शन प्लान की त्रैमासिक समीक्षा सुनिश्चित की जाए। सिटी हेल्थ एक्शन प्लान में गैर संचारी रोग (एनसीडी) एवं राष्ट्रीय अभियान के तहत दी जाने वाली सुविधाओं की प्रगति को भी शामिल किया जाए। सिटी हेल्थ एक्शन प्लान को अपडेट करने की प्रक्रिया में सभी विभागों का संयुक्त भ्रमण एवं संयुक्त सूक्ष्म कार्य योजना को शामिल किया जाए। आयुषमान भारत योजना से सम्बन्धित आंकड़ों एवं समन्वय अन्य विभागों के साथ किया जाए।

बैठक में मण्डल स्तर से डिवीजनल अरबन हेल्थ कन्सल्टेन्ट एनयूएचएम मो. इरशाद, समस्त अपर व उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी और पीएसआई-इंडिया के प्रतितिधि मौजूद रहे। डिस्ट्रिक्ट अरबन हेल्थ को आर्डिनेटर प्रबल प्रताप सिंह द्वारा समस्त विभागों से अपेक्षित सहयोग के लिए पीपीटी के माध्यम से अब तक हुई प्रगति के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी। अंत में नोडल अधिकारी एनयूएचएम द्वारा समस्त आगन्तुकों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

 

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1350