फिरोजाबाद: बीकॉम की फर्जी डिग्री के सहारे छह साल से  प्राथमिक विद्यालय कबीरपुरा में शिक्षक कर रहा था नौकरी, जांच में हुआ खुलासा

-बीएसए अंजली अग्रवाल ने शिक्षक के बर्खास्त की संस्तुति

फिरोजाबाद। शहर के प्राथमिक स्कूल कबीरपुरा में एक शिक्षक फर्जी डिग्री के सहारे शिक्षक की नौकरी कर रहा था। शिकायत के आधार पर चल रही जांच में मामला सही पाया गया। बीएसए ने शिक्षक के बर्खास्त की संस्तुति करते हुए मुकदमा दर्ज कराने और उससे वेतन वसूली करने के भी निर्देश दिए हैं।

बीएसए अंजली अग्रवाल ने बताया कि तीन माह पहले उनके पास शिकायत आई थी कि प्राथमिक विद्यालय कबीरपुरा में तैनात शिकोहाबाद के फ्रैंड्स कॉलोनी निवासी रमेश पाल की बीकॉम की डिग्री फर्जी है। इसके बाद उन्होंने सहायक अध्यापक को नोटिस जारी करते हुए अपना पक्ष रखने को कहा। वह बीएसए के सामने उपस्थित हुआ और अपनी डिग्री सही बताई। बीएसए ने उससे प्रवेश फीस की स्लिप, परीक्षाफल आदि साक्ष्य देने को कहा तो वह आनाकानी करने लगा। इसलिए उस पर शक गहरा गया। इसके बाद उन्होंने डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से उसके अभिलेखों का सत्यापन कराया। 15 दिन पूर्व विश्वविद्यालय द्वारा भेजी गई सत्यापन रिपोर्ट में भी उसकी डिग्री फर्जी बताई गई है।

बीएसए ने उसको दो नोटिस दिए, लेकिन वह उपस्थित नहीं हुआ। इसके बाद बीएसए ने सहायक अध्यापक को बर्खास्त करने की संस्तुति करते हुए खंड शिक्षाधिकारी विजय सिंह को उसके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। बीएसए ने बताया कि 15 हजार भर्ती के राजेश पाल ने जुलाई 2016 में बेसिक शिक्षा विभाग में नौकरी पाई थी। शिकायत के आधार पर जांच कराई तो विश्व विद्यालय ने भी फर्जी डिग्री बताई है। उसने अब तक जो भी वेतन लिया है, उसका आंकलन कर वसूली के लिए वित्त एवं लेखाधिकारी को पत्र लिखा है।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2566