फिरोजाबाद: मानसिक स्वास्थ्य, मुस्कुराएगा इण्डिया विषय पर आयोजित हुई कार्यशाला

फिरोजाबाद। महात्मा गाँधी बालिका विद्यालय (पीजी) कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाइयों द्वारा मानसिक स्वास्थ्य, मुस्कुराएगा इण्डिया विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ अंजु शर्मा, दाऊ दयाल महिला महाविद्यालय की हिंदी विभाग की असिस्टेंट प्रो. डॉ नम्रता निश्चल त्रिपाठी तथा डॉ निष्ठा शर्मा ने माँ सरस्वती के चित्र पर का माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया। इस अवसर पर प्राचार्या डॉ अंजु शर्मा ने कहा कि मानसिक रूप से जब हम स्वस्थ होते है तो हम सही निर्णय लेने में समर्थ होते हैं। अतः किसी भी मानसिक दबाव में ना रहें।

डॉ निष्ठा शर्मा ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज के मुश्किल दौर में जब हर क्षेत्र में मेंटल प्रेशर बढ़ रहा है, तो विशेष रूप से हमारे युवा डिप्रेशन में आ जाते हैं। ऐसे में काउनसलर समस्या को समझते हुए उसका निदान करने की कोशिश करते हैं। डॉ नम्रता त्रिपाठी ने कहा कि स्वयं पर कंट्रोल होना चाहिये। साथ ही धैर्य से समस्याओं पर विचार कर हौसला रखना चाहिए। समवेदना दुबे, उदिशा तथा सृष्टि ने भी उक्त विषय पर महत्वपूर्ण जानकारी दी।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2566