फिरोजाबाद: राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कार्यशाला हुई सम्पन्न

फिरोजाबाद। 31 वीं राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस 2023 के विद्यालय स्तरीय एवं जनपद स्तरीय प्रोजेक्ट प्रदर्शन के संदर्भ में माध्यमिक शिक्षा विभाग, फिरोजाबाद की शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन राजकीय हाईस्कूल, सिविल लाइन में किया गया।

कार्यशाला का शुभारम्भ डीआईओएस डॉ निशा अस्थाना, माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष उमेश यादव, अश्वनी कुमार जैन, रत्नेश कुलश्रेष्ठ, डॉ यतेन्द्र कुमार, योगेंद्र सिंह एवं प्रशान्त जैन ने माँ सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया। डीआईओएस डॉ निशा अस्थाना ने सभी प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों को विज्ञान के विषय में बताते हुए राष्ट्रीय बाल विज्ञान कॉंग्रेस की प्रोजेक्ट प्रदर्शन, इन्सपायर अवार्ड मानक योजना में नामांकन वृद्धि, समग्र शिक्षा अभियान की विज्ञान प्रदर्शनी, जिला विज्ञान क्लब आदि की जानकारी प्रदान करते हुए विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्पन्न करने के लिए अधिक से अधिक प्रतिभाग कराना सुनिश्चित करें।

उमेश यादव ने जिला विज्ञान क्लब के कार्यों की प्रशंसा करते हुए जनपद के समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्य से कहा कि विज्ञान की सभी प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों को अधिक से अधिक प्रतिभाग कराएं। रत्नेश कुलश्रेष्ठ ने बताया कि इस प्रोजेक्ट प्रदर्शन का मुख्य विषय स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पारितंत्र को समझना है। उन्होंने विभिन्न परियोजनाओं पर प्रकाश डालते हुए शिक्षकों के प्रश्नों के उत्तर भी प्रदान किए।

कार्यक्रम का संचालन अश्वनी कुमार जैन एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ यतेंद्र कुमार ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यशाला में जनपद के विभिन्न विद्यालयों के 56 प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। सभी प्रतिभागियों को जिला विज्ञान क्लब फिरोजाबाद की ओर से डीआईओएस डॉ निशा अस्थाना ने प्रमाण पत्र प्रदान किए।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1285