फिरोजाबाद: दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी नौ मार्च को

फिरोजाबाद। उ.प्र पंजाबी अकादमी लखनऊ एवं महात्मा गांधी बालिका पीजी काॅलेज हिंदी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में गुरमति साहित्य में उत्तर प्रदेश के संत कवियों के योगदान विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन महाविद्यालय के सेठ कुंदनलाल उमराव लाल सभागार में नौ मार्च से किया जायेगा। जिसमें देश भर के विद्वान, आचार्य, विद्यार्थी भाग लेंगे।

एमजी बालिका पीजी काॅलेज की प्राचार्या डाॅ अंजू शर्मा एवं हिंदी विभागाध्यक्ष डाॅ संध्या द्विवेदी ने बताया कि गुरमति साहित्य में उत्तर प्रदेश के संत कवियों के योगदान विषय पर महाविद्यालय में दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन नौ मार्च से किया जा रहा है। जिसमें देश भर के प्रतिष्ठित विद्वान, प्रोफेसर तथा गुरमति साहित्य के जानकार अपनी वैचारिक मनीषा को शोधार्थियों एवं विद्यार्थियों के समक्ष प्रस्तुत कर गुरमति साहित्य की पृष्ठभूमि तथा वर्तमान समय में उसकी उनदेयता को सिद्व करने पर बल देंगे।

संगोष्ठी में प्रथम दिन मुख्य अतिथि प्रो. विजय श्रीवास्तव प्राचार्य राजा बलबंत सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय आगरा, प्रो. मंजीत सिंह दिल्ली विश्व विद्यालय, विशिष्ट अतिथि सदर विधायक मनीष असीजा, अरविंद नारायण मिश्र कार्यक्रम समन्वयक, उ.प्र. पंजाबी अकादमी लखनऊ रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. महेश आलोक पूर्व हिदी विभागाध्यक्ष नारायण पीजी काॅलेज शिकोहाबाद करेंगे।

वहीं दस मार्च को संगोष्ठी का समापन होगा। वार्ता के दौरान एमजी बालिका महाविद्यालय की प्राचार्या डाॅ अंजू शर्मा, अध्यक्ष सतीश चंद्र गुप्ता, सचिव अनूप चंद्र जैन एडवोकेट एवं डाॅ संध्या द्विवेदी मौजूद रही।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2574