फिरोजाबाद: बच्चों के समग्र विकास हेतु प्रथम शिक्षिका माता का जागरूक होना आवश्यक-जया शर्मा

-प्राथमिक विद्यालय सिरौलिया ब्लॉक टूंडला में माता उन्मुखीकरण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

फिरोजाबाद। प्राथमिक विद्यालय सिरौलिया ब्लॉक टूंडला में माता उन्मुखीकरण कार्यक्रम बीएसए आशीष कुमार पांडेय की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा माॅ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया। इस अवसर पर बीएसए आशीष कुमार पांडे ने सभी माताओं को प्रेरित करते हुए कहा माता बच्चे की प्रथम शिक्षिका होती है। अतः प्रत्येक माता की ये जिम्मेदारी है कि वे अपने बच्चों को रोजाना स्कूल भेजे। बीईओ नारखी उपेन्द्र सिंह ने कहा कि जितने भी महापुरुष हुए है, उनके पीछे उनकी माता का हाथ रहा है। माता का शिक्षा के प्रति जागरूक होना आवश्यक है। बीईओ ज्योति पाठक ने कहा बेटे के साथ-साथ सभी माताऐं बेटी की शिक्षा पर भी ध्यान दे।

प्री प्राइमरी की नोडल एसआरजी जया शर्मा ने कहा कि हमारे जीवन की सबसे बड़ी संपत्ति हमारे बच्चे है। अतः बच्चों के समग्र विकास हेतु बच्चों की प्रथम शिक्षिका माता का जागरूक होना नितांत आवश्यक है। बच्चों के इस समग्र विकास में माता, शिक्षक व स्वयं बच्चे की अहम भूमिका है। माता उन्मुखीकरण कार्यक्रम में एआरपी अमित ठाकुर, लोकेश दिवाकर, संकुल शिक्षक सरिता शर्मा, शीतल चैधरी, सुनीता यादव, नेपाल सिंह आदि उपस्थित रहे।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2566