फिरोजाबाद: उत्तर प्रदेश में पत्रकारों को पेंशन योजना एवं आवास की मिले सुविधा

-अन्य प्रांतों की तरह उत्तर प्रदेश में भी पत्रकार सुरक्षा कानून पारित हो

फिरोजाबाद। उपजा प्रेस क्लब उत्तर प्रदेश के प्रांतीय अध्यक्ष द्विजेंद्र मोहन शर्मा के नेतृत्व में पत्रकारों का एक प्रतिनिधिमंडल उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ठाकुर जयवीर सिंह से मिला। जहां उन्होंने पत्रकारों की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री को सोंपा।

प्रांतीय महासचिव उमाकांत पचैरी एडवोकेट ने बताया कि उत्तर प्रदेश में पत्रकारों को सुविधाओं के नाम पर छला जा रहा है। पत्रकार अपने जीवन को खतरे में डालकर सूचना संकलित करता है, इसके बावजूद उत्तर प्रदेश सरकार पत्रकारों की ओर कोई ध्यान नहीं दे रही है, इन्हीं सभी समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ठाकुर जयवीर सिंह को सौंपा है।

वरिष्ठ पत्रकारों के लिए सभी प्रदेशों में पेंशन योजना लागू है जबकि उत्तर प्रदेश में यह अभी तक लागू नहीं हो सकी है। जिलों में पत्रकारों के लिए आवास की सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु नीति बनाई जाए। ज्ञापन में आगे कहा गया है कि पत्रकारों के लिए सभी स्तर पर स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं मुफ्त प्रदान की जाए। पत्रकारों के लिए जारी किए जाने वाले आयुष्मान कार्ड भी सभी जिलों को नहीं मिले हैं, इनको भी जारी करने की व्यवस्था की जाए। सरकार द्वारा पत्रकारों को मिलने वाली सुविधाएं तहसील स्तर के पत्रकारों को भी प्रदान की जाए। जिससे अधिक से अधिक पत्रकार लाभान्वित हो सके।

उत्तर प्रदेश में आए दिन पत्रकारों का उत्पीड़न व पत्रकारों पर हमला व पत्रकारों की होती हत्याओं को देखते हुए अन्य प्रांतों की तरह उत्तर प्रदेश में भी पत्रकार सुरक्षा कानून पारित किया जाना चाहिए। ज्ञापन देने वालों में प्रांतीय उपाध्यक्ष राकेश शर्मा चुन्नू प्रांतीय कोषाध्यक्ष सुनील वशिष्ठ संरक्षक शमीम अहमद खान विशाल कुमार राजेश जबरेजा राजीव सक्सेना आदि पत्रकार उपस्थित थे ।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2566