फिरोजाबाद: अंर्तविभागीय समन्वय स्थापित कर कुपोषित बच्चों की समय से करें पहचान-डीएम

फिरोजाबाद। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग अन्तर्गत जिला पोषण व जिला निगरानी समिति के द्वारा जनपद में माह सितम्बर तक चलने वालें सम्भव अभियान को लेकर सोमवार को जिलाधिकारी डाॅ उज्जवल गुप्ता की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में एक बैठक का आयोजन किया गया।

जिलाधिकारी डाॅ उज्जवल गुप्ता ने बैठक में बाल विकास व पुष्टाहार विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वह अन्र्तविभागीय समन्वय स्थापित करते हुए कुपोषित बच्चों की समय पर पहचान, प्रबन्धन व जन सहभागिता एवं पोषण साक्षरता पर पूरा ध्यान दें। उन्होने कुपोषित बच्चों की स्थिति को जानते हुए उसमें सुधार करने के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वह माहवार स्वंय 10-10 आगनबाडी केंन्द्रों रैण्डम निरीक्षण करेंगे।

इसी प्रकार से जिला कार्यक्रम अधिकारी पांच और जिला स्तरीय अधिकारी अनिवार्य रूप से दो निरीक्षण कर सैम मैम बच्चों का परीक्षण करायेंगे। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद के सभी विकासखण्डों में कुपोषित बच्चों की स्थिति एवं टीकाकरण की स्थिति तथा वीएचएनडी के दौरान ई-कवच एप पर अपलोड की स्थिति आदि की एक-एक कर समीक्षा करते हुए सभी एमओआईसी, बाल विकास परियोजना अधिकारी व सुपरवायजरों को निर्देश दिए कि वह एएनएम व आगनबाडी कार्यकत्रियों को लगाकर बच्चों का वजन व ऊॅचाई एवं टीकाकरण कराऐं और एप्प पर अपलोड कराऐं।

बैठक के दौरान बाल विकास परियोजना एका में खराब प्रगति पाये जाने पर प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी एका सरोज अग्रवाल का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोकने के निर्देश दिए। उन्होने सभी सीडीपीओ को स्पष्ट निर्देश दिए कि नैफिड द्वारा प्राप्त टेक होम राशन को ससमय वितरण कराऐ, इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, जिला कार्यक्रम अधिकारी आभा सिंह, सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी, सीडीपीओ सहित स्वास्थ्य व बाल विकास पुष्टाहार विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1350