फिरोजाबाद: डायरिया से बचाव के लिए डब्लूएचओं के सात सूत्रीय कार्यो की दी जानकारी

फिरोजाबाद। स्वास्थ्य विभाग एवं सहयोगी संस्था जागरण की पहल पर डायरिया से बचने के लिए जागरूकता का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें दस्त प्रबंधन के लिए डब्लूएचओं 7 सूत्रो पर विस्तार से चर्चा की गई।

प्राथमिक विद्यालय नगला डरूआ में हुए कार्यक्रम में बोलते हुए ब्लाक कॉडीनेटर विकास चतुर्वेदी एवं भानू प्रताप ने डायरिया रोग से वचाव के लिए टिप्स देते हुए कहा कि सुरक्षित पेयजल, शौचालय, हाथ धोना, स्तनपान, टीकाकरण, रोटा वैक्सीन, ओआरएस व जिंक के संबंध में जानकारी दी। नीरू देवी, गुलाबी, रूबी ने बुकलेट में दिए गए चित्रो के माध्यम से डायरिया रोगो के संबंध में जागरूक किया।

जिला सामुदायिक प्रक्रिया समनवयक रवि कुमार ने बताया कि जिले में डायरिया रोग से बचाव के लिए एक जुलाई से 31 अगस्त तक डायरिया रोको अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में 5 बर्ष से कम बच्चो को घरो में आशा कार्यकर्ता ओआरएस व जिंक का वितरण कर रही है। संचारी रोगो से वचाव के लिए अभिभावक व माताएं हाथो को सफाई के साथ धोए। कार्यक्रम में प्रधानाध्यापिका निधि त्रिपाठी, सानिया नाज आदि मौजूद रहे।

 

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2789