Skip to content

सिरसागंज: विद्यार्थी विज्ञान मंथन की कार्यशाला डिवाइन इंटरनेशनल एकेडमी में हुई सम्पन्न

सिरसागंज। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद एनसीईआरटी, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एक संस्थान और राष्ट्रीय परिषद के तत्वाधान में आयोजित होने वाली विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा की कार्यशाला डिवाइन इंटरनेशनल एकेडमी, सिरसागंज में जिला समन्वयक अश्वनी कुमार जैन एवं प्रबंधक देवशरण आर्य के संयोजन में सम्पन्न हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता सिरसागंज पब्लिक स्कूल के प्रबंधक डॉ सुखेंद्र यादव ने की।

विद्यार्थी विज्ञान मंथन, वीवीएम के जिला समन्वयक अश्वनी कुमार जैन ने बताया कि इस परीक्षा के पहले स्तर की परीक्षा 29 अक्टूबर और 30 अक्टूबर को है। परीक्षा का तरीका ऑनलाइन है। परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से शाम 06 बजे तक 90 मिनट का होगा। छात्र केवल एक बार ही लॉग इन कर सकेंगे। इसके परिणाम की घोषणा 10 नवंबर 2023 को होगी। राज्य स्तरीय परीक्षा 26 नवंबर, 03, 10 और 17 दिसंबर 2023 में से किसी एक दिन होगी एवं राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा 18 और 19 मई, 2024 को प्रस्तावित है।

इस परीक्षा का शुल्क व्यक्तिगत रूप से या स्कूल के माध्यम से पंजीकरण कराने वाले छात्रों को दो सौ रुपये का शुल्क देना होगा। राज्य स्तरीय शिविर में प्रत्येक राज्य के प्रत्येक वर्ग के शीर्ष 20 रैंकर्स को एक या दो दिवसीय राज्य स्तरीय शिविर में भाग लेने के लिए पहचाना जाएगा। शिविर राज्य के किसी भी स्थान पर आयोजित किया जाएगा। राष्ट्रीय शिविर में प्रत्येक कक्षा से शीर्ष दो छात्रों यानी प्रत्येक राज्य से कुल 12 छात्रों को दो दिवसीय राष्ट्रीय शिविर में आमंत्रित किया जाएगा। सभी अतिथियों द्वारा विद्यार्थी विज्ञान मंथन के ब्रोशर का विमोचन भी किया गया।

इस अवसर पर अमेजिंग वर्ड के प्रबंधक अंशुल खंडेलवाल, राम शरण विद्या निकेतन की प्रधानाचार्या गरिमा आर्य, आइडियल पब्लिक स्कूल के प्रबंधक देशदीपक गुप्ता, प्रधानाचार्या अंजली पोरवाल, यूरो पब्लिक स्कूल के प्रबंधक प्रदीप जादौन, प्रवीन विद्यापीठ के प्रबंधक दीपक जादौन, त्रिलोक मेमोरियल स्कूल के प्रबंधक प्रिंस सिंह, आर डी पब्लिक स्कूल के प्रबंधक दिलीप जादौन, रिचा सिंह, वंदना सिंह, अनुज मिश्रा, गौरव जादौन आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *