फिरोजाबाद: सुहानगरी में धूमधाम से मनाई गई हनुमान जंयती

-बड़े हनुमान मंदिर में सजा भव्य फूल बंगला, दर्शन को उमड़ा जनसैलाब

फिरोजाबाद। सुहागनगरी में हुनमान जन्मोत्सव की हर तरफ धूम रही। शहर के प्रमुख हनुमान मंदिरों में हनुमान जी महाराज का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। वहीं मंदिर प्रांगण को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया। जो कि अलग ही आकर्षण का केंद्र रहा। सुबह से लेकर शाम तक हनुमान मंदिरों में भक्तों की भीड रही।

गुरूवार को हनुमान जयंती महोत्सव समिति द्वारा बड़े हनुमान मंदिर पर मारूति नंदन, केसरी नंदन का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। मंदिर महंत पं. जगजीवन राम मिश्र इंदु गुरू जी हनुमान जी महाराज का दूध, दही, गंगाज, घृत एवं गौमूत्र से अभिषेक किया। इसके बाद हनुमान जी महाराज का स्वर्ण युक्त सिंदूर चोला से श्रंगार के उपरांत स्वर्ण आभूषणों से श्रंगार करने के बाद मंदिर के पद खोले गये। इस अवसर पर हनुमान जी महाराज की विशेष आरती हुई। जिसे देखने के लिए काफी संख्या में हुनमान भक्त उमड़ पड़े। मंदिर प्रांगण जय श्रीराम व बजरंग बली के उद्घोषों से गुजायमान होने लगा। कार्यक्रम में महंत पं. उत्तर एवं पं. राजेन्द्र शर्मा का सहयोग रहा।

वहीं कृष्णा पाड़ा स्थित केशरीनंदन महाराज मंदिर पर प्रात हनुमान जी महाराज का अभिषेक कर नये वस्त्र धारण कराये गये। साथ ही चोला चढ़ाकर हवन-पूजन किया गया। महाआरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया। इस दौरान पार्षद हरिओम वर्मा, प्रमोद राजौरिया, ललित राजौरिया, अमर वर्मा, राकेश राजौरिया, मनीष कुमार आदि मौजूद रहे। वहीं यमुना किनारे स्थित टीला वाले हनुमान मंदिर, स्टेशन रोड हनुमान मंदिर, कोटला रोड स्थित हनुमान मंदिर, गोपाल आश्रम हनुमान मंदिर पर हनुमान जयंती पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिसमें भक्तों ने पहुंचकर धर्मलाभ लिया।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1160