फिरोजाबाद: पार्कों में बेकार सामान से बनाये जा रहे आकर्षण आयटम व सेल्फी प्वाइंट

फिरोजाबाद। गार्वेज फ्री सिटी स्टार रैकिंग एवं स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 को लेकर नगर निगम ने अपनी तैयारी तेज कर दी हैं। सार्वजनिक शौचालयों के सौदर्यीकरण के साथ ही अब कूड़ा-कचरा स्थलों को स्वच्छ स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। शहर के पार्कों में सौदर्यीकरण के साथ ही बेकार के सामान को तमाम तरह के आकार देेकर सेल्फी प्वाइंट विकसित किये जा रहे हैं। मंगलवार को अटल पार्क के अलावा आसफाबाद स्थित कूड़ा विलोपित स्थल (गार्वेज बर्नेविल प्वाइंट) को आकर्षक सेल्फी प्वाइंट के रूप कायाकल्प किया गया।

नगर निगम प्रशासन ने देश भर की नगर निगमों की प्रतिस्पर्धा गार्वेज फ्री सिटी स्टार रैकिंग और स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में प्रतिभा को आवेदन किया है। स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम कभी भी निगम एरिया में दस्तक दे सकती है। ऐसे में नगर निगम के स्वच्छता विभाग ने तैयारी तेज कर दीं हैं। मंगलवार को जिला अस्पताल परिसर में बने अटल पार्क में बेकार के सामान से तैयार विभिन्न किस्म के खेल-खिलौना शार्क मछली, कछुआ और सेल्फी स्टैँड स्थापित कराये गये।

 

हीं दूसरी ओर आसफाबाद स्थित मुख्य चैराहा के समीप कूडा-कचरा विलोपित स्थल को भी सेल्फी प्वाइंट के रूप में विकसित किया गया। वही रसूलपुर स्थित आंबेडकर पार्क में भी बच्चों के लिए मिक्की माउस आदि स्थापित कराएं गए है। स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत नगर निगम द्वारा शहर में संचालित सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों की दशा सुधार के साथ आकर्षक रंग-रोगन कराया जा रहा है।

जेडएसओ संदीप भार्गव व स्वच्छता भारत मिशन नोडल अधिकारी अरविंद भारती मंगलवार को शहर के पार्को में सफाई व्यवस्था आदि का निरीक्षण करते नजर आये।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2254