Skip to content

फिरोजाबाद: कड़ी सुरक्षा व्यस्था के बीच निष्पक्षता के साथ होगी मतगणना-डीएम

-विजयी प्रत्याशी नहीं निकालेंगे विजय जुलूस

फिरोजाबाद। 13 मई को होने वाली निकाय चुनाव की मतगणना में 700 के करीब कार्मिक लगाए जाएंगे। कार्मिकों की सूची तैयार हो गई है। एमजी कॉलेज में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। लोगों से अपील भी की गई है। कोई भी प्रत्याशी विजय होने के बाद विजय जुलूस नहीं निकालेगा। जीते हुए प्रत्याशी को और दूसरे नम्बर पर आए प्रत्याशी को पुलिस अभिरक्षा में उनके घरों तक भेजा जाएगा।

गुरुवार को डीएम रवि रंजन एवं एसएसपी आशीष तिवारी ने मतगणना की सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते हुए कहा कि मतगणना पूरी निष्पक्षता के साथ कराई जाएगी। सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी, जो मतगणना समाप्ति तक चलेगी। मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा है। स्ट्रांग रूम सशस्त्र फोर्स के सुरक्षा घेरे में हैं तो स्ट्रांग रूम से मतगणना कॉरीडोर तक सशस्त्र फोर्स तैनात रहेगी। मतगणना हॉल में हर टेबल पर एक पुलिसकर्मी की तैनाती होगी। वहीं इसके अतिरिक्त एक सब इंस्पेक्टर के साथ में दो कांस्टेबल हर मतगणना पांडाल में रहेंगे, ताकि यहां पर किसी भी छोटी स्थिति को आसानी से संभाला जा सके।

वहीं डीएम रवि रंजन ने कहा है कि मतगणना के हर राउंड की जानकारी को पब्लिक एड्रेस सिस्टम से दी जाएगी। त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे के बाहर चैथा सुरक्षा घेरा भी होगा। यह बैरीकेडिंग के रूप में होगा। इस बैरीकेडिंग से आगे कोई वाहन नहीं जाएगा। बैरीकेडिंग पर ही वाहनों को खड़ा करने के लिए पार्किंग की व्यवस्था की है। पत्रकार वार्ता के दौरान एडीएम अभिषेक कुमार सिंह एवं एसपी देहात रणविजय सिंह उपस्थित रहे।

मोबाइल मिला तो होगा सीज
एसपी देहात रणविजय सिंह ने कहा कि त्रिस्तरीय चेकिंग व्यवस्था में अगर किसी के पास भी मोबाइल मिला तो उसे वापस नहीं लौटाया जाएगा। मोबाइल को सीधे सीज किया जाएगा। मोबाइल को वापस पाने के लिए संबंधित व्यक्ति को न्यायालय जाना पड़ेगा तथा कोर्ट के आदेश पर ही मोबाइल को छोड़ा जाएगा।

बसों की व्यवस्था, एकत्र हुए तो सीधे थाने
पुलिस अधिकारियों ने इस बार हर मतगणना केंद्रों पर बसों की भी व्यवस्था की है। मतगणना केंद्र के बाहर एकत्र हो जाने वाली भीड़ को देखते हुए यह व्यवस्था की है। अब तक भीड़ को भगाया जाता था, लेकिन यह फिर एकत्रित हो जाते थे। इसके चलते इस बार व्यवस्था की है कि धारा 144 लागू है, ऐसे में अगर कोई भीड़ जमा होती है तो उसको बसों के जरिए सीधे थाने भेजा जाएगा। जहां से इन्हें जमानत पर ही छोड़ा जाएगा।

दो पाली में होगी मतगणना
प्रशासन द्वारा दो पाली में मतगणना कराने की व्यवस्था की है। हालांकि मतगणना एक ही पाली में होने की पूरी-पूरी संभावना है, लेकिन इसके बाद में भी मतपत्रों से मतदान होने के कारण कुछ केंद्रों पर मतगणना में देरी हो सकती है लिहाजा प्रशासन ने पहले से ही दो पाली में मतगणना कराने की योजना बनाई है।

फिरोजाबाद में सबसे ज्यादा फोर्स
फिरोजाबाद में मतगणना केंद्र पर सबसे ज्यादा फोर्स लगेगा। यहां पर 272 पुलिस कर्मियों के साथ में 50 आरएएफ के जवान एवं 20 पीएसी के जवान लगाए जाएंगे। टूंडला में 255 पुलिस कर्मियों के साथ पीएसी लगेगी। शिकोहाबाद में 185 जवानों के साथ में 20 आरएएफ एवं 20 पीएसी के जवान तैनात रहेंगे। सिरसागंज एवं जसराना में भी पौने दो सौ के करीब पुलिस कर्मी मतगणना केंद्रों पर रहेंगे।

हर मतगणना केंद्र पर जोड़े से होंगी टेबल
एडीएम अभिषेक कुमार सिंह ने बताया कि मतगणना केंद्र पर जोड़े से टेबल लगाई जाएंगी। फिरोजाबाद में 14 टेबल लगाई जा रही हैं तो हर टेबल के साथ में एक टेबल पार्षद के मतों की गणना के लिए होगी, क्योंकि नगर निगम में पार्षद एवं महापौर के लिए अलग-अलग ईवीएम लगाई गई थी लिहाजा गिनती भी अलग-अलग होगी। वहीं अन्य निकायों में मतपत्र एक ही पेटी में पड़े हैं, लेकिन इनकी गिनती अलग-अलग टेबल पर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *