फिरोजाबाद: ग्राम पंचायत स्तर पर होगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का सत्यापन

फिरोजाबाद। गुरुवार को डीएम रवि रंजन की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत ग्राम पंचायत स्तरीय संतृप्तीकरण अभियान हेतु कलक्ट्रेट सभागार सिविल लाइन दबरई पर बैठक हुई।

डीएम ने संतृप्तीकरण अभियान की समीक्षा करते हुए बताया की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत ग्राम पंचायत स्तरीय 22 मई से 10 जून 2023 तक चलाया जायेगा, जिसमें कृषि विभाग के कर्मचारी, क्षेत्रीय लेखपाल, ग्राम पंचायत सचिव, सीएससी केन्द्र के प्रभारी एवं डाकघर के क्षेत्रीय कर्मचारी ग्राम प्रधान के सहयोग से प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में बचे हुये कृषकों का भूमि सत्यापन एवं जिन कृषकों का खाता एनपीसीआई से लिंक नहीं है उनका 100 रुपये शुल्क से डाक घर में नवीन खाता खोला जायेगा। जिन कृषकों का भूलेख अंकन अवशेष है ऐसे कृषकों को चिन्हित कर उनका तहसील स्तर पर लेखपालों द्वारा भूलेख अंकन का कार्य किया जायेगा। उन्होने निर्देश दिए कि ऐसे कृषक जो पीएम किसान योजना में ओपन सोर्स से पंजीकरण कराया है ऐसे कृषकों की पात्रता का सत्यापन किया जायेगा जिन कृषको की ईकेवाईसी नहीं हुई है, ऐसे कृषक कैम्प में जाकर करा सकते हैं।

सीडीओ दीक्षा जैन ने निर्देशित किया कि ग्राम पंचायती कैम्प में कृषकों प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का भी व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार किया जाये एवं कैम्प में जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया जाये। साथ ही भूसा दान के लिये कृषकों उत्साहित किया जाये तथा जनप्रतिनिधियों के सहयोग से रैली निकालकर भूसादान हेतु जागरूक किया जाये। बैठक में एडीएम अभिषेक कुमार सिंह समेत अन्य तहसील स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1160